Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin D Deficiency: थकान-कमजोरी के साथ ये 5 लक्षण बताते हैं माइनस में है विटामिन डी, हार्ट से लेकर डायबिटीज तक का बढ़ रहा खतरा

स्वस्थ हड्डियों, दांतों और प्रतिरक्षा प्रणाली ही नहीं, दिल से लेकर दिमाग तक के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है और शरीर में इसी विटामिन की सबसे ज्यादा कमी होती है.

Latest News
Vitamin D Deficiency: थकान-कमजोरी के साथ ये 5 लक्षण बताते हैं माइनस में ह�ै विटामिन डी, हार्ट से लेकर डायबिटीज तक का बढ़ रहा खतरा

Low Vitamin D Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः विटामिन डी नेचुरली धूप से भी मिलता है लेकिन लोगों में इस विटामिन की कमी सबसे ज्यादा होती है और कई बार ये शरीर में माइनस तक में पहुंच जाता है. हालांकि ऐसा नहीं है कि इस विटामिन की कमी का संकेत शरीर से नहीं मिलता है. बस इसके लक्षण को पकड़ पाना आसान नहीं होता है क्योंकि इसकी कमी से कई ऐसे संकेत उभरते हैं जो आमतौर पर लोग नजर अंदाज करते हैं.

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर जो लक्षण शुरुआती नजर आते हैं उसमें बालों का झड़ना, कमजोरी-थकान, अवसाद, मांसपेशियों में दर्द और हड्डियों का टूटना तक शामिल होता है. बता दें कि विटामिन डी की कमी से हार्ट अटैक से लेकर अनकंट्रोल डायबिटीज तक का खतरा पैदा होता है. इतना ही नहीं कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में भी विटामिन डी बहुत जरूरी है,

विटामिन बी12 की कमी से मस्तिष्क सिकुड़ सकता है, जान लें और भी खतरे

दिखने लगें ये असामान्य लक्षण तो समझ लें शरीर में बहुत कम है विटामिन डी का स्तर

बालों का झड़ना: बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है, एक कारण विटामिन डी की कमी भी है. गु्च्छों में जब हद से ज्यादा बाल निकलने लगें तो समझ लें विटामिन डी बहुत कम है.

कमजोरी और थकान: विटामिन डी एनर्जी मेटाबॉलिज्म का काम करता है. लेकिन जब ये शरीर में कम होता है तो बिना काम किए ही थकान और कमजोरी बढ़ने लगती है. नींद का ज्यादा आना या न आना भी इसकी कमी को बताता है.

नसों को सिकोड़कर खून का दौरा कम कर देता है ये विटामिन, ये लक्षण हैं चेतावनी का संकेत

अवसाद: विटामिन डी को "सनशाइन विटामिन" के रूप में जाना जाता है क्योंकि सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर शरीर इसका उत्पादन करता है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में कमी से विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है और इसे अवसाद के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है.

मांसपेशियों में दर्द: विटामिन डी की कमी मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी से जुड़ी हुई है, खासकर वृद्ध लोगों में.

हड्डी का नुकसान: एड़ी से लेकर पैरों की पिंडलियों या जोड़ों में दर्द बढ़ता जा रहा तो ये विटामिन ड़ी का ही संकेत है. ऐसे में जरा सी ठोकर लगने से भी फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है.

गठिया के दर्द और सूजन को कम करने के लिए जरूरी हैं ये 3 सप्लीमेंट, यूरिक एसिड भी होगा कम

विटामिन डी के स्वास्थ्य लाभ
विटामिन डी के कई स्वास्थ्य लाभ पाए गए हैं, जिसमें स्वस्थ हड्डियों और दांतों को बढ़ावा देना, प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य का समर्थन करना, कैंसर और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करना शामिल है. विटामिन डी की कमी के दूर करने के लिए सुबह 8 बजे तक की धूप जरूर लें और डाइट में वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना और मैकेरल के साथ-साथ दूध, संतरे का रस और साबुत अनाज शामिल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement