Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dahi ke Fayde: इंस्टेंट एनर्जी के लिए दही में मिक्स कर लें ये 4 चीज, मिनटों में थकान होगी दूर

Dahi ke Fayde: दही में जीरा, ड्राई फ्रूट्स, गुण और किशमिश मिलाकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए इसके बारे में. 

Dahi ke Fayde: इंस्टेंट एनर्जी के लिए दही में मिक्स कर लें ये 4 चीज, मिनटों में थकान होगी दूर

इंस्टेंट एनर्जी के लिए दही में मिक्स कर लें ये 4 चीज, मिनटों में थकान होगी दूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दही कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसलिए कई लोग (Curd Benefits) अपने डेली डायट में दही जरूर शामिल करते हैं. इसमें से ज्यादातर लोग खाने के साथ सादी दही लेना पसंद करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं? कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें दही के साथ मिलाकर खाने से सेहत को और अधिक फायदा मिलता है. इसके सेवन से न केवल इंस्टेंट (Curd For Instant Energy) एनर्जी मिलती है, बल्कि शरीर की सारी थकान मिनटों में दूर हो जाती है.

दरअसल, दही को प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉसफोरस और फोलिक एसिड का बेहतर सोर्स माना जाता है. ऐसे में दही खाते समय इसमें कुछ चीजें को एड करके आप इसे दोगुना फायदेमंद बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं किन चीजों के साथ दही का सेवन करना बेस्ट होता है.

दही में मिक्स करें जीरा 

डाइजेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही में जीरा मिलाकर इसका सेवन करें. इससे शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा और खाना आसानी से पचेगा. इसके अलावा दही के साथ भुना जीरा और काला नमक खाने से भूख बढ़ती है और आप एनर्जेटिक महसूस करने लगते हैं.

यह भी पढे़ं- Dahi khane ke Fayde: दही से भी पिघलेगी चर्बी लेकिन खाने का सही समय और तरीका जान लें, वजन तेजी से होगा कम

दही में मिलाएं ड्राई फ्रूट्स 

दही में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर आप इसे डबल टेस्टी और हेल्दी बना सकते हैं. दही खाते समय आप इसमें काजू, बादाम और अखरोट मिक्स कर सकते हैं. इससे न सिर्फ दही का स्वाद दोगुना होगा बल्कि आपका वजन भी बढ़ने लगेगा और मेमोरी शार्प होगी. इसके अलावा दही के साथ ड्राई फ्रूट्स खाने से बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. 

दही के साथ गुड़ का करें सेवन 

दही के साथ गुड़ का सेवन करना भी काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है और बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. इससे खून की कमी पूरी होती है और आप एनीमिया जैसी बीमारी का शिकार होने से बच सकते हैं. इसके अलावा दही गुड़ खाने से पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी की शिकायत भी दूर होती है.

यह भी पढे़ं- Yoga for Liver: लिवर की समस्या को जड़ से खत्म कर देते हैं ये 5 योगासन, कैंसर से लेकर सिरोसिस का टल जाता है खतरा

दही के साथ करें किशमिश का सेवन 

किशमिश में प्रोटीन, आयरन, फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में दही और किशमिश के सेवन से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है. इसके अलावा रोज सुबह खाली पेट दही का सेवन शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर साबित होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement