Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Home Remedy: बेहद असरदार हैं इस पेड़ की पत्तियां, कोलेस्ट्रॉल से लेकर यूरिक एसिड तक को पल भर में कर देंगी कम

अगर आपके खून में कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड दोनों ही बढ़ गए हैं तो आप एक फल की पत्तियों का सेवन कर दोनों को कम कर सकते हैं. ये आयुर्वेदिक पत्तियां कई बीमारियों में कारगर होती हैं.

Latest News
Cholesterol Home Remedy: बेहद असरदार हैं इस पेड़ की पत्तियां, क�ोलेस्ट्रॉल से लेकर यूरिक एसिड तक को पल भर में कर देंगी कम

Cholesterol Ayurvedic Kadha

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो दिल से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं. फिर डॉक्टर कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कई उपाय सुझाते हैं. साथ ही कई नियमों का पालन भी करना पड़ता है. लेकिन आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल और अन्य बीमारियों के इलाज भी बताए गए हैं. इन पौधों की पत्तियां हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई यूरिक एसिड के लिए रामबाण हैं. इन पेड़ों की पत्तियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. आइए जानते हैं इसके उपयोग और फायदे. 

अमरूद न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि इस फल की पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं. अमरूद की पत्तियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं. अमरूद की तरह इसकी पत्तियां भी फाइबर का समृद्ध स्रोत हैं. इन पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. साथ ही, इसमें फ्लेवोनोइड्स की मात्रा भी अधिक होती है. हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई यूरिक एसिड की समस्या होने पर अमरूद की पत्तियों का सेवन किया जाता है.

अमरूद की पत्तियों का सेवन कैसे करें?

अमरूद की पत्तियों का सेवन आप दो तरह से कर सकते हैं. एक तो आप अमरूद की पत्तियों को पानी में उबालकर उस पानी को पी सकते हैं. साथ ही आप इन पत्तियों से चाय भी बना सकते हैं. इसके अलावा आप अमरूद की पत्तियों को कच्चा चबाकर भी खा सकते हैं. 

अमरूद की पत्तियों के फायदे

 कोलेस्ट्रॉल होगा कम

शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल कई शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है. ख़राब कोलेस्ट्रॉल मोम की तरह होता है और नसों में जमा हो जाता है. जिससे हाथ-पैरों में दर्द, मोटापा, हृदय रोग की शिकायत, एक्यूट हार्ट अटैक जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अमरूद के पत्तों की चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. अमरूद की पत्तियों को पानी में उबालकर चाय की तरह पीया जा सकता है. 

वजन कम करने के लिए 
बढ़ते वजन को नियंत्रित करने और वजन कम करने के लिए अमरूद की पत्तियों का सेवन किया जा सकता है. अमरूद के पत्तों की चाय पीने से चर्बी जल्दी पिघलती है. फल में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्ब्स चीनी में रूपांतरण को रोकते हैं और वजन घटाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू करते हैं. 

यूरिक एसिड के लिए फायदेमंद
यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है. साथ ही पैर भी सूजने लगते हैं. इस तरह अमरूद की पत्तियां यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती हैं. अमरूद की पत्तियां शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती हैं. इससे यूरिक एसिड का निर्माण कम हो जाता है. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
विटामिन सी से भरपूर अमरूद की पत्तियां इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इसके सेवन से बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. बार-बार बीमार न पड़ें. इन पत्तियों की चाय बनाने की जगह चटनी बनाकर भी खाई जा सकती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement