Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

H3N2 इन्फ्लुएंजा का अटैक गले और खांसी तक ही नहीं, फेफड़ों को भी कर रहा डैमेज, जान लें ये नए जानलेवा लक्षण

H3N2 influenza का अटैक जानलेवा भी हो सकता है अगर समय रहते इसके संकेतों को समझकर इलाज और सावधानी न बरती गई तो.

Latest News
H3N2 इन्फ्लुएंजा का अटैक गले और खांसी तक ही नहीं, फेफड़ों को भी कर रहा डैमेज, जान लें ये नए जानलेवा लक्षण

H3N2 इन्फ्लुएंजा का अटैक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः क्या आपको पता है की H3N2 इन्फ्लुएंजा सांस संबंधी बीमारी का कारण बन सकता है? H3N2 इन्फ्लुएंजा, इन्फ्लुएंजा ए वायरस का एक सब-वेरिएंट देश में तेजी से फैल रहा है, जिसमें अब तक लगभग 90 मामले और 2 मौतें हो चुकी हैं. इस वायरस के अटैक से शुरुआत में बुखार होता है जो 3-5 दिनों तक रहता है और लंबे समय तक खांसी और जुकाम करीब तीन सप्ताह तक बनी रहती है.

लेकिन इसके कुछ नए संकेत डरावने और जानलेवा भी हैं. H3N2 इन्फ्लुएंजा के लक्षणों में लगातार खांसी, सिरदर्द, बुखार और साइनस से संबंधित लक्षण शामिल हैं. लेकिन ये लक्षण यहीं तक सीमित नहीं हैं. ये कम गंभीर और ज्यादा गंभीर दोनों हो सकते हैं और मौत का कारण बन सकते हैं. यदि किसी को सांस लेने में कठिनाई हो रही है, निम्न रक्तचाप है, सांस लेने की गति अधिक है, होंठ नीले पड़ गए हैं, दौरे पड़ते हैं, भ्रम की स्थिति है, तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए. ये वायरस भी फेफड़ों को कमजोर करता है. इससे ही शरीर में ऑक्सीजन की कमी होती है.

गले में दर्द और बहती नाक को न समझे साधारण जुकाम, हो सकता है इस गंभीर वायरस का अटैक

इन्फ्लुएंजा एच3एन2 इन्फ्लूएंजा ए वायरस का एक उपप्रकार है जो मनुष्यों में श्वसन संबंधी बीमारी का कारण बन सकता है. ये कोरोना वायरस की तरह ही फेफड़ों पर भी अटैक करता है.  H3N2 इन्फ्लूएंजा के कारण होने वाली गंभीर बीमारी के संकेत और लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर, निम्नलिखित लक्षण अधिक गंभीर बीमारी का संकेत दे सकते हैं.

H3N2 इन्फ्लुएंजा के गंभीर लक्षण

1. सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ निमोनिया या अन्य श्वसन जटिलताओं की शुरुआत का संकेत कर सकती है.

2. गंभीर या लगातार उल्टी होना: गंभीर या लगातार उल्टी होना गंभीर H3N2 इन्फ्लुएंजा का लक्षण हो सकता है. इससे निर्जलीकरण हो सकता है.

खांसी-बुखार में दिखें H3N2 के लक्षण तो खुद न बनें डॉक्टर, इन दवाईयों का सेवन करने की जगह उठाएं ये कदम

3. डिहाइड्रेशन: यदि H3N2 इन्फ्लूएंजा से पीड़ित व्यक्ति पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पी रहा है या गंभीर उल्टी या दस्त का अनुभव कर रहा है तो निर्जलीकरण हो सकता है.

4. निम्न रक्तचाप: लो ब्लड शुगर तब हो सकता है जब गंभीर H3N2 इन्फ्लुएंजा से पीड़ित व्यक्ति निर्जलीकरण या सेप्सिस का अनुभव कर रहा हो.

5. सांस लेने की उच्च दर: यदि गंभीर एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वाले व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई हो रही है या कम ऑक्सीजन संतृप्ति हो रही है तो सांस लेने की उच्च दर हो सकती है.

6. मौजूदा पुरानी चिकित्सा स्थितियों का बिगड़ना: H3N2 इन्फ्लूएंजा अस्थमा या मधुमेह जैसी मौजूदा पुरानी चिकित्सा स्थितियों को और खराब कर सकता है.

7. नीले होंठ या चेहरा रक्त में ऑक्सीजन के निम्न स्तर का संकेत हो सकता है, जो निमोनिया जैसे गंभीर श्वसन संक्रमण के साथ हो सकता है, जो इन्फ्लूएंजा की जटिलता हो सकती है.

8. मस्तिष्क में बुखार या सूजन के परिणामस्वरूप दौरे या आक्षेप हो सकते हैं, जो इन्फ्लूएंजा या अन्य वायरल संक्रमणों के गंभीर मामलों में हो सकते हैं.

Influenza-A के संक्रमण से बढ़ रहा बुखार-खांसी का खतरा, जान लें लक्षण से लेकर बचाव तक के बारे में सबकुछ

9. मस्तिष्क में बुखार या सूजन के परिणामस्वरूप भ्रम या भटकाव हो सकता है, जो इन्फ्लूएंजा या अन्य वायरल संक्रमणों के गंभीर मामलों में हो सकता है.

10. तेज बुखार जो तीन दिनों से अधिक समय तक बना रहता है, H3N2 इन्फ्लूएंजा के साथ-साथ अन्य प्रकार के इन्फ्लूएंजा का एक सामान्य लक्षण है, और यह बीमारी के अधिक गंभीर मामले का संकेत हो सकता है.

11. अत्यधिक थकान या कमजोरी H3N2 इन्फ्लुएंजा का एक अन्य सामान्य लक्षण है, क्योंकि शरीर वायरस से लड़ने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग कर रहा है.

12. सीने में दर्द या दबाव एक वायरल श्वसन रोग है जो मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है.

13. कम ऑक्सीजन संतृप्ति (हाइपॉक्सिमिया) H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित व्यक्तियों में हो सकती है, विशेष रूप से बीमारी के गंभीर मामलों में. H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस खांसी, सांस की तकलीफ और सीने में जकड़न जैसे श्वसन संबंधी लक्षण पैदा कर सकता है, जिससे ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर में कमी हो सकती है.

तेजी से फैल रहा एच3एन2 वायरस, ICMR की एडवाइजरी के बाद IMA ने जारी किया अलर्ट

H3N2 इन्फ्लुएंजा के सामान्य लक्षण

• तेज बुखार: अचानक तेज बुखार आना H3N2 संक्रमण के सबसे आम लक्षणों में से एक है. बुखार 100 से 104 डिग्री फ़ारेनहाइट तक हो सकता है और 3 से 4 दिनों तक रह सकता है.

• खांसी: सूखी, लगातार खांसी H3N2 संक्रमण का एक अन्य सामान्य लक्षण है. खांसी गंभीर हो सकती है और कई हफ्तों तक रह सकती है.

• गले में खराश: गले में खराश भी H3N2 संक्रमण का एक सामान्य लक्षण है. इसके साथ बुखार और खांसी जैसे अन्य लक्षण भी हो सकते हैं.

• सिरदर्द: H3N2 इन्फ्लूएंजा वाले लोगों में सिरदर्द आम है. वे गंभीर और लगातार हो सकते हैं.

• थकान: थकान और कमजोरी H3N2 संक्रमण के सामान्य लक्षण हैं. अन्य लक्षणों के चले जाने के बाद भी वे कई हफ्तों तक रह सकते हैं.

• शरीर में दर्द: शरीर में दर्द, विशेष रूप से पीठ, हाथ और पैरों में, H3N2 इन्फ्लुएंजा वाले लोगों में आम है. वे गंभीर और लगातार हो सकते हैं.

• ठंड लगना: ठंड लगना H3N2 संक्रमण का एक सामान्य लक्षण है. उनके साथ बुखार और शरीर में दर्द हो सकता है.

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और खुद को आइसोलेट कर लें. स्वस्थ जीवनशैली एच3एन2 इन्फ्लूएंजा और एक मजबूत प्राथमिक देखभाल प्रणाली के जोखिम को कम कर सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement