Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Fall Remedies: झड़ते-रूखे बालों को जड़ों से मजबूत और शाइनी बना देंगे ये लाल रंग के फूल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

बदले लाइफस्टाइल और खानपान के साथ ही बालों की समस्या भी बढ़ती जा रही है. कम उम्र के युवा भी गंजेपन के शिकार हो रहे हैं. इस छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. 

Latest News
Hair Fall Remedies: झड़ते-रूखे बालों को जड़ों से मजबूत और शाइनी बना देंगे य�े लाल रंग के फूल, जानें कैसे करें इस्तेमाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Gudhal Ke Phoole Fayde ) आज के समय में ज्यादातर लोग बालों के झड़ने से लेकर उनके सफेद और रुखे होने से परेशान हैं. बालों का न बढ़ना भी एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. इसकी वजह हमारा खानपान से लेकर प्रदूषण है, जिसकी वजह से बालों को सही पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इसे बालों की ग्रोथ भी प्रभावित होती है. इस समस्या से निपटने के लिए जहां बहुत से लोग महंगे शैम्पू, तेल और मास्क यूज करते हैं. वहीं कुछ लोग घरेलू उपाय तलाशते हैं. इन्हीं घरेलू उपायों में गुड़हल के फूलों का ये घरेलू नुस्खा बेहद फायदेमंद है. गुड़हल का फूल बालों को कई फायदे देता है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों बालों को जड़ों से मजबूत करने के साथ ही ग्रोथ को तेजी से बढ़ाते हैं. आइए जानते हैं गुड़हल में मौजूद पोषक तत्व और इसे बालों पर लगाने का तरीका और फायदे...

गुड़हल के फूलों में मौजूद पोषक तत्व

गुड़हल के फूलों में बालों से जुड़े कई तत्व शामिल है. इनका इस्तेमाल करने से बालों की सेहत में तेजी सुधार होता है. इनमें अमीनो एसिड्स, फ्लेवेनॉइड्स पाया जाता है, जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है. यह बालों को जड़ों से मजबूत करने के साथ ही सफेद होने से रोकता है. 

बाल बढ़ाने के लिए गुड़हल का फूल का ऐसे करें इस्तेमाल   

Diabetes Spikes Causes: डायबिटीज मरीज भूलकर भी न खाएं इन 3 आटे से बनी रोटियां, डेंजरस लेवल पर पहुंच जाएगा Blood Sugar

ऐसे बनाएं गुड़हल का तेल 

हेयर ग्रोथ के लिए गुड़हल का तेल काफी मददगार साबित होता है. इसका तेल घर पर नेचुरल तरीके से बनाया जा सकता है. इसके लिए 8 से 10 गुड़हल के पत्ते और 5 से 6 फूल लें. दोनो को मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें 100 एमएल नारियल का तेल डाल लें. अब इस पेस्ट को गर्म करें. तेल पकने के बाद इसे किसी एयर टाइट बोतल में भरकर रख लें. अब हर दिन दो से तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Karela Paratha Benefits: नाश्ते में जमकर खाएं ये पराठा, कंट्रोल में रहेंगे कोलेस्टॉल और ब्लड शुगर, जानें बनाने का तरीका और फायदे 

गुड़हल का पानी भी है लाभकारी

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ ही उन्हें चमकदार बनाने में गुड़हल का पानी भी बेहद लाभकारी है. इसके बनाना भी आसान है. गुड़हल का पानी बनाने के लिए एक चौथाई कप गुड़हल के सूखे फूल लें. इनमें डेढ़ से दो कप पानी मिला लें. अब इसे अच्छे पका लें. पकने के बाद एक चम्मच ग्लिसरिन और ऑलिव ऑयल डालें. इस मिश्रण को एक स्प्रे की बोलल में भरकर रख लें. साथ ही सप्ताह में दो से तीन बार बालों पर इस्तेमाल करें. इसे आपके चमकदार होने के साथ ही तेजी से ग्रो करेंगे.

Hair Fall Remedy: झड़ते-रूखे बालों को जड़ से मजबूत कर देंगे ये 4 तेल, मसाज करने से हो जाएंगे घने और लंबे बाल

गुड़हल का हेयर मास्क

अगर आप बालों के झड़ने और रुखेपन से परेशान हैं तो गुड़हल का हेयर मास्क बना सकते है. इसके लिए आपको बाहर से कोई सामान लाने की जरूरत नहीं है. हेयर मास्क बनाने के लिए गुड़हल के 8 से 10 पत्तों को पीस लें. इसके बाद इस पाउडर को प्याज के रस में मिला दें.  इस पेस्ट कर हफ्ते में कम से कम एक बार बालों पर लगाएं. 20 मिनट बाद बालों को धा लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement