Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Growth Remedy: झड़ते और रुखे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं शहद का ये उपाय, कुछ ही दिनों में घने-लंबे हो जाएंगे बाल

खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण की वजह से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है. इसे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं. 

Hair Growth Remedy: झड़ते और रुखे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं शहद का ये उपाय, कुछ ही दिनों में घने-लंबे हो जाएंगे बाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Hair Fall Problems Prevention Natural Remedies) शहद का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. इसकी वजह शहद का मीठा और हेल्दी होना है. इसे स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद औषधीय गुण मोटापा कम करने से लेकर स्किन को जवा बनाने का काम करते हैं. शहद में एंटीआॅक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल समेत दूसरे कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यह स्किन और पेट ही नहीं बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. शहद का बालों को मुलायम बनाने से लेकर घना, काला और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है. यह डैड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. आइए जानते हैं बालों पर इसके फायदे... 

Sweet Corn Diabetes: डायबिटीज मरीजों को नहीं खानी चाहिए स्वीट कॉर्न, ब्लड शुगर बढ़ने से लेकर सेहत को होते हैं ये 6 नुकसान 

शहद और नारियल का तेल 

बालों के रुखेपन और टूटने से परेशान हैं तो शहद का उपाय बेहद फायदेमंद है. इसके लिए एक कटोरी में शहद और नारियल का तेल लेकर अच्छे से मिक्स कर लें. इन दोनों को अच्छे से मिलाकर बालों में लगाएं. इस से स्कैल्प की कुछ देर तक मसाज करें. इसे बालों पर 30 से 40 मिनट के लिए बालों में लगा लें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. सप्ताह में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बाल तेजी से बढ़ जाएंगे.  

Diabetes Control Remedy: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है पालक के लाल पत्ते, हाई ब्लड शुगर मिनटों में हो जाता है कंट्रोल

शहद और अंडे का हेयर मास्क बनाएं

शहद और अंडे को लेकर एक कटोरी में रखें. इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से लगाएं. इस मिश्रण को बालों से लेकर स्कैल्प तक अच्छे से लगाएं. इसके बाद शावर कैप पहन लें. इसे एक घंटे तक लगाकर रखें. इसके बाद बालों को ठंडे पानी और माइल्ड शैंपू से धो लें. सप्ताह में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बाल तेजी से बढ़ सकते हैं. 

Chai Paratha Impact On Health: ब्रेकफास्ट में चाय के साथ खाते हैं पराठा तो तुरंत कर दें बंद, पेट का बज जाएगा बैंड

शहद और गुड़हाल का करें इस्तेमाल

7 से 8 लाल गुड़हल के पत्तों को लेकर अच्छे से धो लें. इनका पेस्ट तैयार करें. इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर बालों में अच्छे से लगा लें. हेयर मास्क को 30 से 40 मिनटों तक बालों पर लगाएं. इसके बाद लाों को माइल्ड शैंपू से धो लें. इसके बाद इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement