Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: कुर्सी से दोस्ती बन सकती है सेहत की दुश्मन, घंटों बैठे रहने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

Health Risk Of Sitting Too Much: घंटों तक ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर काम करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

Latest News
Health Tips: कुर्सी से दोस्ती बन सकती है सेहत की दुश्मन, घंटों बैठे रहने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

Health Risk Of Sitting Too Much

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः लोगों का आरामदायक लाइफस्टाइल उनके लिए ही खतरनाक (Health Tips) साबित होता है. आजकल लोग घंटों तक ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं ऐसे में शरीर बहुत ही कम एक्टिव रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुर्सी से ये दोस्ती सेहत के लिए दुश्मन (The Dangers Of Sitting) बन सकती है. लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर को बहुत ही नुकसान होते हैं. चलिए आपको लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाले 5 नुकसान (Health Risk Of Sitting Too Much) के बारे में बताते हैं.

घंटों तक बैठे रहने से हो सकते हैं ये नुकसान (Health Risk Of Sitting Too Much)
डायबिटीज

कुर्सी पर घंटों बैठे रहने से इंसुलिन का रिस्पॉन्स कम हो जाता है ऐसे में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. जिसके कारण शुगर की समस्या हो सकती है. डायबिटीज के कारण और कई हेल्थ प्रॉब्लम होती हैं.

मोटापा
बैठे रहने से शरीर एक्टिव नहीं होता है ऐसे में कैलोरी को बर्न कम हो जाता है. जो वजन बढ़ने और मोटापे का कारण बन सकता है. मोटापा खुद में कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह कई बीमारियों का कारण बन सकता है. ऐसे में बहुत अधिक बैठते हैं तो बीच-बीच में थोड़ा एक्टिव रहें.

हेयर ग्रोथ के लिए बालों में 3 तरीकों से इस्तेमाल करें कॉफी, काले और घने हो जाएंगे बाल

हार्ट की बीमारी
हार्ट हेल्थ के लिए घंटों बैठना सही नहीं होता है. बैठे रहने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और ऐसे में यह दिल के लिए खतरनाक हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल भी बैठे रहने से बढ़ सकता है.

कमर दर्द
बैठे रहने के कारण कमर में दर्द भी हो सकता है. कुर्सी पर बैठने के लिए बैक सपोर्ट कुर्सी का इस्तेमाल करें. अगर आप बिना बैक सपोर्ट के बैठते हैं तो यह कमर में दर्द का कारण बन सकता है. बिना किसी एक्टिविटी के लंबे समय तक बैठना भी कमर दर्द का कारण बन सकता है.

कंधे और गर्दन में दर्द
घंटों तक एक कुर्सी पर बैठकर काम करने से शरीर को कई नुकसान होते हैं. इनमें से एक कंधे और गर्दन में दर्द की समस्या भी है. लैपटॉप और कम्प्यूटर पर काम करते समय सारा ध्यान स्क्रीन पर लगाना पड़ता है. ऐसे में गर्दन को स्थिर रखने से कंधे और गर्दन में दर्द हो सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement