Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heatwave और गर्मी के चलते बढ़ गया Dehydration का खतरा, बचने के लिए सिर्फ पानी काफी नहीं, डाइट का भी रखें ध्यान

Heatwave Precautions: गर्मी और लू के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है, ऐसे में खूब पानी पीना ही नहीं, बल्कि कई चीजों का सेवन करना जरूरी होता है.

Latest News
Heatwave और गर्मी के चलते बढ़ गया Dehydration का खतरा, बचने के लिए सिर्फ पानी काफी नहीं, डाइट का भी रखें ध्यान

Heatwaves In India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Heatwave Alert: गर्मी के कारण लोगों का बुरा हाल है. दिल्ली और आस-पास के इलाकों में तापमान लगातार 45 डिग्री सेल्सियस (Heatwaves In India) से ऊपर बना हुआ है. गर्मी, धूप और गर्म हवाओं के कारण लोगों को कई परेशानियां हो रही हैं. लू के कारण लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है. ऐसे में डिहाइड्रेशन (Dehydration) का खतरा बहुत ही बढ़ जाता है. लोग डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब पानी पीते हैं लेकिन इसके साथ ही आपको डाइट में कई चीजों (Hydrating Foods For Summer) को शामिल करना चाहिए.

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए जरूरी फूड्स
तरबूज

गर्मियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाला फल तरबूज है. इसमें 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है और साथ ही विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम समेत कई गुण होते हैं. आप गर्मियों में तरबूज खाकर बॉडी को हाइड्रेट रख सकते हैं.

संतरा
संतरे की तासीर ठंडी होती है और इसमें 88 प्रतिशत तक पानी होता है. गर्मी में आपको संतरे का सेवन करना चाहिए. इसमें विटामिन सी समेत कई गुण भी होते हैं. आप रोज संतरा खाते हैं तो इससे गर्मी और डिहाइड्रेशन से बचे रह सकते हैं.


भीषण गर्मी में ऐसे रखें बच्चे का ध्यान, बढ़ते तापमान से बचाने के लिए गांठ बांध लें एक्सपर्ट की ये 3 बातें


अनार
अनार खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है. रोजाना एक अनार खाने से आप डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचे रह सकते हैं. अनार में करीब 78 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है.

खीरा
सलाद में रोजाना खाने के साथ खीरा खाना चाहिए. इसमें करीब 95 प्रतिशत तक पानी होता है. खीरा खाने से बॉडी में पानी की कमी होने से रोक सकते हैं. आप खीरे के साथ ही टमाटर का सेवन भी सलाद में कर सकते हैं.

लौकी, शिमला मिर्च और टमाटर
गर्मियों में तेज मासालेदार सब्जियों की जगह आपको इन सब्जियों को कम मसाले के साथ बनाकर खाना चाहिए. इससे फायदा होता है. इनके साथ ही पीने की चीजों का अधिक सेवन करें. गर्मियों में बाहर का खाना खाने से परहेज करना चाहिए. आपको रोजाना ढेर सारा पानी पीना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement