Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Treatment: ये लाल फूल गंदे कोलेस्ट्रॉल की है दवा, नसों की सिकुड़न और खून में जमी वसा को गला देगा

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल या हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त हैं तो आपके लिए एक देसी लाल फूल दवा की तरह काम करेगा.

Latest News
Cholesterol Treatment: ये लाल फूल गंदे कोलेस्ट्रॉल की है दवा, नसों की सिकुड़न और खून में जमी वसा को गला देगा

Hibiscus Tea for Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नसों से जुड़ी समस्या (nerves related problem) हो या ब्लड में वसा का जमाव बढ़ (fat in the blood) गया है, आपके लिए गुड़हल का फूल (hibiscus flower) वरदान साबित होगा. ब्लड प्रेशर (blood pressure) से कई बार नसों में तनाव (tension in the nerves) बहुत ज्यादा हो जाता है तब भी ये फूल बहुत काम आता है.
गुड़हल का फूल हार्ट के लिए भी लाभकारी माना गया है. यह सूजन को कम कर सकता है.एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण कई तरह के इम्युन रिलेटेड डिजीज में भी काम आता है.

ब्लड में जमे फैट को बाहर कर देंगी ये 5 आयुर्वेदिक बूटियां, नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल होगा बाहर      

ब्लड प्रेशर करता है कम:

गुड़हल के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक इसकी रक्तचाप को कम करने की क्षमता है. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, गुड़हल की चाय पीने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 10 प्वाइंट तक कम हो सकता है. अध्ययन में यह भी पाया गया कि गुड़हल का फूल चाय डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में प्रभावी है,जो धमनियों में दबाव को कम करती है जब दिल धड़कनों के बीच आराम करता है. गुड़हल का फूल में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और अन्य फाइटोकेमिकल्स की उपस्थिति के ही रक्त वाहिकाओं के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

पैरों का सुन्न और ठंडा होना हाई ब्लड प्रेशर के संकेत, इन 7 लक्षणों पर भी रखें नजर  

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है:

गुड़हल को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी जाना जाता है. जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार गुड़हल की चाय कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 22% तक कम कर सकती है. गुड़हल का फूल के इस प्रभाव को इसकी एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सामग्री के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.

सूजन-रोधी गुण:

हृदय रोग में सूजन एक बड़ी समस्या होती है. गुड़हल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. जर्नल ऑफ एथ्नोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार गुड़हल का फूल अर्क  साइटोकिन्स के उत्पादन को कम कर सकता है, जो प्रोटीन होते हैं और सूजन का कारण बनते हैं. अध्ययन में यह भी पाया गया कि गुड़हल का फूल का अर्क ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकता है, जो एक अन्य कारक है जो सूजन का.

एंटीऑक्सीडेंट गुण:

गुड़हल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है. ऑक्सीडेटिव तनाव एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर एंटीऑक्सिडेंट के साथ बेअसर होने की तुलना में अधिक मुक्त कणों का उत्पादन करता है. यह स्थिति कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है और हृदय रोग सहित विभिन्न रोगों के विकास में योगदान कर सकती है. जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, गुड़हल के अर्क में उच्च एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि होती है, जो उन्हें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में प्रभावी बनाती है.

नसों में ब्लॉकेज खोल देगा पिले रंग का ये चीनी फल, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर हार्ट तक को रखेगा हेल्दी

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement