Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cleaning Tips: इस होममेड क्लीनर से होगी घर के हर एक चीज की सफाई, फर्नीचर हो या खिड़की का शीशा मिनटों में हो जाएगा चकाचक

Home All Purpose Cleaner: घर की सफाई करना सबसे मुश्किल काम है. लेकिन, इस एक होममेड क्लीनर से आपका ये मुश्किल काम आसान हो सकता है. यहां जानिए इसके बारे में...

Cleaning Tips: इस होममेड क्लीनर से होगी घर के हर एक चीज की सफाई, फर्नीचर हो या खिड़की का शीशा मिनटों में हो जाएगा चकाचक

Tips To Make Homemade Cleaner

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः घर की साफ-सफाई करना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं होता है. क्योंकि इसमें काफी समय लग जाता है और पूरी तरह से घर की साफ-सफाई भी नहीं हो पाती है. इसके अलावा हर चीज की सफाई के लिए अलग-अलग तरह (Tips To Make Homemade Cleaner) का क्लीनर इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप एक साथ कई सारी चीजों जैसे फर्नीचर, खिड़की का शीशा, प्लेटफॉर्म आदि सब कुछ साफ कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं (Home Cleaning Easy Tips) करनी पड़ेगी. आइए जानते हैं, आप इस आसान तरीके से कैसे घर के कोने-कोने की सफाई मिनटों में कर लेंगे. 

इस इंग्रीडिएंट की होगी जरूरत

घर की साफ सफाई के लिए आपको बस एक क्लीनर बनाना होगा, जिसके लिए रीठा की जरूरत होगी. दरअसल, रीठा यानी सोपनट नेचुरल तरीके से झाग बनाता है, यही वजह ही कि हम इसे शैंपू के लिए इस्तेमाल करते हैं. 

यह भी पढ़ें- टाइल्स पर लगे जिद्दी काले-पीले दाग चुटकियों में होंगे ऐसे साफ, नए जैसा चमक जाएगा बाथरूम

जान लीजिए बनाने की आसान तरीका

-इसे बनाने के लिए पहले 20-25  रीठा प्रेशर कुकर में 4 से 5 सिटी लगने तक उबाल लें. इसके बाद इसे छान लें और  ठंडा होने पर इसके बीज निकाल लें.

-बीज निकालने के बाद या तो रीठे को पल्प मैश कर लें या फिर मिक्सी में इसे ग्राइंड कर लें. इसके बाद उबाले हुए पानी में इसे मिक्स कर दें. ऐसे में इसमें झाग बनना शुरू हो जाएगा. फिर आप इसे छानकर या बिना छाने इस्तेमाल कर सकती हैं.

-इसके अलावा, आप इसका आधा हिस्सा लेकर इसमें थोड़ा ग्लिसरीन मिला लें, इससे लिक्विड आपके हाथों को रफ नहीं बनाएगा.  बचा हुआ क्लीनिंग लिक्विड एक बोतल में  डालें और उसमें आधा कप सफेद सिरका मिलाएं. 

-इसे आप फ्लोर क्लीनर के तौर पर रख सकती हैं. इस क्लीनर को पोछे के पानी में डाइल्यूट करें और फिर से इसे इस्तेमाल कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें-  किचन में यूज होने वाली चीजों से ही करें बर्तन, बेसिन, सेल्फ और कांच की सफाई

-वहीं अगर आप फर्नीचर या फिर कांच आदि साफ कर रही हैं, तो इसमें नमक न डालें सिर्फ रीठा का घोल और सफेद सिरका डालें. 

-इससे आपका बहुत ही बेहतरीन क्लीनिंग लिक्विड बन जाएगा और आप इससे बहुत सी चीजों को  आसानी से साफ कर सकती हैं.  टाइल्स की सफाई के लिए भी यह अच्छा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement