Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Magical Drink For Weight Loss: वजन कम और एसिडिटी दूर करने में मदद करता है ये मैजिक ड्रिंक, ये है बनाने की विधि

Magical Drink For Winter: सर्दियों में इस ड्रिंक को पीने से वजन तो कम होता ही है साथ ही अन्य बीमारियां भी दूर होती हैं, यहां जानिए बनाने की विधि 

Magical Drink For Weight Loss: वजन कम और एसिडिटी दूर करने में मदद करता है ये मैजिक ड्रिंक, ये है बनाने की विधि

वजन कम और एसिडिटी दूर करने में मदद करता है ये मैजिक ड्रिंक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Magical Drink For Winter- अक्सर लोग अपनी बढ़ती वजन से परेशान होकर, स्ट्रिक्ट डाइट चार्ट को फॉलो करते हैं और खूब एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन इससे उनको मनमुताबि फायदा नहीं नजर आता है (Weight Loss Tips). इसके अलावा कुछ लोग इंटरनेट पर तमाम तरह के घरेलू नुस्खे ढूंढते हैं (Home Remedies For Weight Loss), जो उनके वजन को कम करने में मददगार साबित हो. लेकिन यहां भी लोगों के हाथ निराशा ही लगती है. ऐसे में अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं, और वजन कम करने के तरीके ढूंढ रहे हैं (Weight Loss). तो आज हम आपको एक ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें सौंफ और अजवाइन के गुण हैं (Ajwain Water). यह न केवल आपके वजन को कम करता है, बल्कि आपके शरीर के इम्‍यूनिटी को भी मजबूत करता है (Weight Loss Drinks). इसके अलावा इससे आपको हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं से भी निजात मिल सकता है. तो आइए जानते हैं इस मैजिक ड्रिंक के बारे में. 

मैजिक ड्रिंक के फायदे 

  • अपच और एसिडिटी को दूर रखता है
  • मेटाबोलिज्म बढ़ाता है औरवजन घटाने में मदद करता है.
  • प्राकृतिक मूत्रवर्धक, वाटर रिटेंशन और सूजन से छुटकारा मिलता है.
  • कब्ज को दूर रखता है
  • पीरियड्स के दौरान होने वाले ऐंठन से राहत दिलाता है
  • शरीर को डिटॉक्‍स में मददगार साबित होता है. 

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुए ये सितारे, किसी ने KYC अपडेट में तो कोई शॉपिंग कर गंवा बैठा लाखों रुपये

ऐसे करें तैयार 

इस ड्रिंक को बनाने के लिए 1 चम्मच जीरा और 1 चम्मच अजवाइन रातभर के लिए 1/2 लीटर पानी में भिगो दें. और सुबह उठकर इस मिश्रण को उबाल लें और इसे आधा कर के पी लें. इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही  एसिडिटी भी दूर होगी. इसके अलावा स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं, लेकिन आपको अगर एसिड रिफ्लक्स की समस्या है तो सुबह के समय नींबू के रस से बना ड्रिंक पीने से बचें. यह मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करने में मदद करता है और पेट फूलने और आंत से संबंधित समस्या को जल्दी दूर करता है.

इसके अलावा बना सकते हैं सौफ अजवाइन की चाय

सामग्री

1/2 छोटी चम्मच सौंफ
1/2 छोटा चम्मच अजवाइन
1 गिलास पानी

यह भी पढ़ें- इन मौकों पर Disha Patani और उनके बॉयफ्रेंड Aleksandar Alex ने सभी को कर दिया हैरान, तस्वीरें देख छूट जाएंगे पसीने

बनाने का तरीका

इस 1 गिलास पानी के साथ सामग्री को 5-10 मिनट तक उबालें और हल्का गुनगुना रहने पर इसे छान कर पी लें. 

ड्रिंक में मौजूद अजवाइन और सौंफ के फायदे

अजवाइन डाइजेस्टिव सिस्‍टम और एक्‍सट्रा वजन को दूर रखने में भी मदद करता है. इसके साथ ही यह आपके तनाव लेवल को मैनेज करता है जिससे दिमाग हेल्‍दी रहता है. इसके अलावा अजवाइन अपच, सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद करता है.  

सौंफ हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करता है, जो भूख के दर्द को दूर रखने में भी मदद करता है. इसके अलावा सौंफ वाटर रिटेंशन को ठीक करने में खासतौर से पीएमएस से परेशान महिलाओं के लिए विशेष रूप से प्रभावी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement