Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

House Cleaning Hacks: मच्छर-मक्खियों को घर से दूर रखेंगे नींबू और संतरे के छिलके, साफ-सफाई में भी करें इस्तेमाल

Orange And Lemon Peel Household Uses: नींबू निचोड़ने के बाद उसका छिलका फेंक दिया जाता है लेकिन आप इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं. ऐसे ही संतरे का छिलका भी काम आता है.

Latest News
House Cleaning Hacks: मच्छर-मक्खियों को घर से दूर रखेंगे नींबू और संतरे के छिलके, साफ-सफाई में भी करें इस्तेमाल

Orange And Lemon Peel Uses

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Home Hacks: नींबू और संतरे को खाने के बाद इनके छिलकों को फेंक देते हैं तो ऐसा न करें. आप इनका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं. इनका इस्तेमाल घर की साफ-सफाई से लेकर मक्खी-मच्छरों से छुटकारा पाने में कर सकते हैं. चलिए हम आपको इनके फायदे और इस्तेमाल (Orange And Lemon Peel Uses) के तरीकों के बारे में बताते हैं. इन्हें जानने के बाद आप भी नींबू और संतरे के छिलके को फेंकने से बचेंगे.

नींबू और संतरे के छिलके का इस्तेमाल
बर्तन से चिकनाई हटाएं

बर्तन धोना तो आसान होता है लेकिन तेल की चिकनाई और गंदगी को आसानी से नहीं निकाल सकते हैं. ऐसे में आप नींबू और संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे लोहे के बर्तन की जंग भी हटा सकते हैं. इसके लिए इन्हें बर्तनों पर रगड़ें.

फर्नीचर साफ करने के लिए

नींबू व संतरे के छिलके का इस्तेमाल फर्नीचर को साफ करने और इनपर लगे दागों को हटाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको इन्हें गंदगी वाली जगह पर रब करना है. इनके इस्तेमाल से आपको फायदा मिलेगा.


गर्मियों में ज्यादा न खाएं ये 4 फल, वरना होगा नुकसान, कई बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा


फर्श और टाइल्स की सफाई

घर में फर्श और टाइल्स पर गंदे दाग लग जाते हैं. खासकर बाखरूम में इनके ऊपर गंदगी जमा हो जाती है. इसकी सफाई के लिए आप नींबू और संतरे के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फर्श, टाइल्स, सिंक, टॉयलेट को साफ करता है. आप इन छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें और इसका इस्तेमाल सफाई के लिए करें.

मच्छरों-मक्खियों को भगाने के लिए

अगर आप घर में मच्छरों, मक्खियों चींटियों से परेशान हैं तो भी इनका उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए घर के दरवाजे और खिड़कियों के पास नींबू और संतरे के छिलकों को रखें. पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए भी यह फायदेमंद है. आप इन्हें गमले की मिट्टी में दबा दें इससे फायदा होगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement