Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पाना चाहते हैं सोने जैसा निखार, स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लें ये फेस पैक्स

Glowing Skin Home Remedies: लोग अपने चेहरे को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो त्वचा को  सोने जैसा निखार देने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

Latest News
पाना चाहते हैं सोने जैसा निखार, स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लें ये फेस प�ैक्स

home made face pack for glowing skin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सोने जैसा निखार पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है. लोग अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर बने कुछ फेस पैक्स आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखार सकते हैं? आइए यहां  जानते हैं कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में जो त्वचा को सोने जैसा निखार दे सकते हैं.

स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये फेस पैक्स

दही और हल्दी का फेस पैक
दही और हल्दी दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी त्वचा को ठंडक पहुंचाती है और एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेती है. गुलाब जल त्वचा को टोन करता है और उसे आराम पहुंचाता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें.

ओट्स और शहद का फेस पैक
ओट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की लालिमा और सूजन को कम करते हैं. शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और उसे पोषण देता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें.

केला और एवोकैडो का फेस पैक
केला और एवोकैडो दोनों ही विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं. ये फेस पैक ड्राई स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक पका हुआ केला और आधा एवोकैडो को मैश करके पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें . उसके बाद ठंडे पानी से मुंह को धो लें.


यह भी पढ़ें:ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देती ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी, डायबिटीज मरीजों के लिए साबित होगा वरदान


टमाटर और नींबू का फेस पैक
टमाटर में लाइकोपीन होता है जो त्वचा को सनबर्न से बचाता है. नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को निखारता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक टमाटर का रस निकाल लें और उसमें नींबू का रस मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर  पानी से चेहरे को धो लें.

बेसन और दही का फेस पैक
बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है. दही त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए बेसन में दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें और उसके बाद पानी से धो लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement