Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mouth Ulcers Remedies: मुंह में छालों से हैं परेशान तो ये 3 चीजें दिखाएंगी असर, झट से मिलेगा आराम

Mouth Ulcers Treatment: मुंह के छालों की वजह से खाने-पीने में दिक्कत होती है. अगर आपको ये परेशानी हो रही है तो यहां बताए उपायों को करना चाहिए.

Latest News
Mouth Ulcers Remedies: मुंह में छालों से हैं परेशान तो ये 3 चीजें दिखाएंगी असर, झट से मिलेगा आराम

Mouth Ulcers

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Mouth Ulcers: जीभ, होंठों के अंदरूनी हिस्से, गालों के अंदर और मसूड़ों पर छोटे-छोटे लाल दाने हो जाते हैं. मुंह के इन छालों की वजह से कई परेशानियां होने लगती हैं. मुंह के छालों (Muh Ke Chale Kaise Thik Kare) की वजह से खाना-पीना भी मुश्किल हो जाता है. इतना ही नहीं कई बार तो बोलने और बातचीत करने में भी दिक्कत होने लगती है. मुंह में छालों की वजह पेट की गड़बड़ी होती है. अगर आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो घरेलू नुस्खे (Mouth Ulcers Remedies) से आराम पा सकते हैं.

मुंह के छालों में इन चीजों के इस्तेमाल से मिलेगा आराम
नारियल तेल

नारियल तेल के एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह के छालों में आराम के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे छालों को फैलने से रोक सकते हैं और यह रेडनेस को भी कम करते हैं. आप इसका इस्तेमाल करने के लिए कॉटन की मदद से तेल को छालों पर लगाएं.


प्यार में दूरियों की वजह बन रही 'Micro Cheating', इन संकेतों से करें पहचान


शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह कई बीमारियों में काम आता है. इससे छालों में भी राहत पा सकते हैं. मुंह के छालों पर आप दिन में 2-3 बार शहद लगा सकते हैं. ऐसा करने से छालों का आकार छोटा होने लगता है. धीरे-धीरे छालों में आराम मिलता है.

लौंग का तेल

लौंग के तेल का नुस्खा भी छालों में आराम के लिए अच्छा होता है. थोड़ी मात्रा में लौंग का तेल लेकर मुंह में छालों के ऊपर लगाएं. इस तेल की मदद से बैक्टीरिया खत्म होते हैं और छालों से आराम मिलता है. आप इन चीजों के अलावा नमक के पानी से कुल्ला, एलोवेरा जेल, विटामिन बी12 और साइडर विनेगर की मदद ले सकते हैं. इनका इस्तेमाल भी फायदेमंद साबित होगा.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement