Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bike Entry Ban: नैनीताल में पर्यटकों को बाइक से नहीं मिलेगी एंट्री, होटल बुकिंग से पहले जान लें शर्तें

पहाड़ों में घूमने वाले पर्यटकों के लिए जिला प्रशासन ने गाइडलाइंस जारी की है. इतना ही नहीं होटल बुकिंग के लिए भी कई शर्तें लगाई गई हैं.

Bike Entry Ban: नैनीताल में पर्यटकों को बाइक से नहीं मिलेगी एंट्री, होटल बुकिंग से पहले जान लें शर्तें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गर्मियों का मौसम आते ही दिल्ली एनसीआर से लेकर दूसरे शहरों के लोग पहाड़ी इलाकों में सैर सपाटे पर निकल पड़ते हैं. अचानक से पहाड़ों मे पर्यटकों की संख्या दोगुनी हो जाती है. हाल ही में नैनीताल में पर्यटकों की संख्या अचानक बढ़ने की वजह से कैंची धाम पर भारी जाम लग गया. पहाड़ों के बीच घंटों तक लोग जाम में फंसे रहे. इसी को देखते हुए नैनीताल प्रशासन ने बाइक से आने वाले पर्यटकों की एंट्री पर बैन लगा दिया है. यह फैसला प्रशासन ने वीकेंड पर बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए लिया है. इसके साथ होटल के लिए भी कई शर्ते लागू की गई है. इनकी मदद से यहां आने वाले पर्यटकों को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. साथ ही हर कोई बड़े ही आराम से घूमना फिरना भी कर लेगा. 

​नैनीताल शहर में एंट्री पर रोक ​

जिला प्रशासन ने नैनीताल को जाम से बचाने के लिए बाइक की एंट्री पर बैन लगा दिया है. पर्यटक बाइक पर एंट्री नहीं कर सकेंगे. जिला प्रशासन ने वीकेंड आने से पहले आवाजाही प्लान तैयार किया है. नैनीताल में एंट्री के लिए हल्द्वानी कालाढुंगी रोड़ पर जाना होगा. वहीं पटवाडांगर से बेलबसानी होते हुए पर्यटक नैनीताल से बाहर निकल सकेंगे. वहीं पार्किंग भरने पर पर्यटकों के वाहनों को रुसी बाईपास और नारायण नगर में पार्क कराया जाएगा. 

​पर्यटकों को मिलेंगी कई सुविधाएं ​

पर्यटकों के वाहनों की पार्किंग बढ़ा दी गई है. साथ ही यहां पर पुलिस औश्र शौचालय की कई सर्विस बढ़ा दी गई है. वाहनों की सुरक्षा के लिए यहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. बता दें कि नैनीताल के माल रोड में नो पार्किंग जोन भी रहेगा. वहीं अगर आप खुर्पाताल वाटर फॉल जाते हैं, तो यहां भी आपको कोई पार्किंग नहीं मिलेगी.

सिर्फ इन होटलों को कर पाएंगे बुक

नैनीताल में होटलों की संख्या बहुत ज्यादा है. यहां ज्यादातर मुख्य से लेकर अंदर की सड़कों पर तमाम होटी और होम स्टे हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 270 होटल और 80 होम स्टे में ही पर्यटक बुक कर पाएंगे. प्रशासन का दावा है कि इसे भीड़ को काबू किया जा सकता है. पर्यटकों को सिर्फ रजिस्टर्ड होटल और होम स्टे में बुकिंग करने की परमिशन मिलेगी. साथ ही बाइक सवार पर्यटकों की एंट्री को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा 

कैंची धाम जानें वालों के लिए भी होंगे नियम

नीम करोली कैंची धाम में भी भक्तों की भीड़ अच्छी खासी बढ़ रही है. हनुमान जयंती पर यहां भारी जाम लग गया था. इसी को देखते हुए अब जिला प्रशासन ने यहां भी खास इंतजाम किए हैं. अब सिर्फ यहां 30 गाड़ियों को ही पार्क करनेगी अनुमति होगी. यहां से कैंची धाम के लिए शटल सेवन शुरू हो जाएगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement