Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Semal Flower Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर है ये लाल रंग का फूल, इस्तेमाल से दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Semal Flower: सेमल का फूल सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

Latest News
Semal Flower Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर है ये लाल रंग का फूल, इस्तेमाल से दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Semal Flower Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Semal Flower Benefits: पेड़-पौधे का इस्तेमाल अक्सर औषधीय के रूप में किया जाता है. सेमल का पेड़ भी कई तरह से औषधीय गुणों से भरपूर होता है. सेमल के फूल का इस्तेमाल सेहत के लिए फायदेमंद (Semal ke Phool ke Fayde) होता है. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है. सेमल के फूल लाल रंग के होते हैं. आपने भी कई बार इन फूलों को रास्ते में पड़े हुए देखा होगा. चलिए आज आपको इन लाल फूलों से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

सेमल के फूल के फायदे
कब्ज के लिए

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए सेमल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते है. अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो इसका सेवन जरूर करें. इससे जल्द ही कब्ज से राहत मिलेगी. सेमल के फूल के पीछे के हरे हिस्से की सब्जी बनाकर खाने से कब्ज में काफी हद तक आराम मिलता है.

खून साफ करने के लिए
ब्लड प्यूरीफाई के लिए सेमल के फूल और पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सेमल के फूल का सेवन करने से ब्लड की अशुद्धियों को साफ कर सकते हैं. खून की सफाई होने से कई तरह की समस्याओं से बचे रहते हैं. स्किन के लिए भी यह अच्छा होता है.


हर वक्त महसूस करते हैं थकान और कमजोरी? Stamina बढ़ाने के लिए रोज करें ये आसान योगा


महिलाओं के लिए फायदेमंद
ल्यूकोरिया यानी वेजाइनल डिस्चार्ज से परेशान महिलाओं के लिए सेमल के फूल लाभकारी होते हैं. इस समस्या में योनि से असामान्य मात्रा में सफेद पानी निकलता है. इस समस्या को दूर करने के लिए सेमल के फूलों के पीछे के हरे हिस्से की सब्जी बनाकर खानी चाहिए. इससे ल्यूकोरिया में आराम मिलता है.

दस्त के लिए
दस्त की समस्या को दूर करने के लिए सेमल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. डायरिया से आराम के लिए सेमल के फूलों के ऊपरी छिलकों को रातभर पानी में भिगोकर रखें. अगली सुबह इस पानी में मिश्री मिलाकर इसका सेवन करें.

कमर दर्द के लिए
अगर आपको कमर में दर्द हो रहा है तो सेमल के फूलों के बाहरी हिस्से की सब्जी बनाकर खाएं. यह दर्द को दूर करने के लिए लाभकारी होती है. सेमल के फूलों का सेवन करने से कमजोरी को भी दूर कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement