Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jyada Dhoop Lene Ke Nuksan: सर्दियों में घंटों तक बैठे रहते हैं धूप में तो सकते हैं ये 5 नुकसान, इतनी देर बैठना है सही

Dhoop Me Baithne Ke Nuksan: विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप सेंकना जरूरी होता है. हालांकि ज्यादा धूप लेने से नुकसान हो सकता है.

Latest News
Jyada Dhoop Lene Ke Nuksan: सर्दियों में घंटों तक बैठे रहते हैं धूप में तो सकते हैं ये 5 नुकसान, इतनी देर बैठना है सही

Side Effects Of Sitting Under Sunlight

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गर्मियों में लोग धूप से दूर भागते हैं वहीं सर्दियों में घंटों तक धूप में बैटकर टाइम पास करते रहते हैं. सर्द मौसम में धूप से शरीर गर्म (Dhoop Sekne Ke Fayde) रहता है. सर्दियों में धूप में बैठने से शरीर को ठंड से राहत मिलती है. धूप सेंकने से शरीर को विटामिन डी (Vitamin D) भी मिलता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप सेंकना जरूरी होता है. हालांकि ज्यादा धूप लेने से नुकसान हो सकता है. चलिए जानते हैं कि ज्यादा धूप में बैठने से क्या नुकसान (Side Effects Of Sitting Under Sunlight) हो सकते हैं.

ज्यादा धूप सेंकने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान (Jyada Dhoop Lene Ke Nuksan)
स्किन टैनिंग की समस्या

धूप में ज्यादा देर बैठने से टैनिंग की समस्या हो सकती है. धूप में बैठने पर जिन हिस्सों पर कपड़े नहीं होंगे वहां की त्वचा पर सूरज की किरणें का सीधा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में रंगत में फर्क आ सकता है. सूरज की हानिकारक किरणों के कारण सनबर्न की समस्या भी हो सकती है.

झुर्रियों की प्रॉब्लम
सर्दियों में धूप सेंकने के लिए ज्यादा देर तक धूप में बैठे रहने से स्किन पर झुर्रियों की समस्या हो सकती है. धूप में अधिक बैठने के कारण स्किन लटकी हुई हो जाती है. ऐसे में ज्यादा देर धूप में नहीं बैठना चाहिए.

सर्दियों में भीगे हुए अंजीर से सेहत रहेगी दुरुस्त, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

स्किन कैंसर
सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के सीधे प्रभाव में आने से स्किन कैंसर भी हो सकता है. यह किरणों त्वचा के लिए बहुत ही खतरनाक होती हैं. ज्यादा देर तक धूप में बैठने से रेडिएशन किरणों के कारण त्वचा का कैंसर हो सकता है.

बढ़ जाती है विटामिन डी की मात्रा
धूप से विटामिन डी मिलता है ऐसे में अगर ज्यादा देर धूप में बैठते हैं तो विटामिन डी की अधिकता हो सकती है. जिसके कारण कई परेशानी हो सकती हैं. विटामिन डी के अधिक होने से किडनी से संबंधित रोग हो सकते हैं.

रेटिना को होता है नुकसान
सूर्य की पराबैंगनी किरणों से आंखों के रेटिना पर प्रभाव पड़ता है. इसके कारण मोतियाबिंद भी हो सकता है. ऐसे में ज्यादा देर धूप में बैठने से परहेज करना चाहिए.

बता दें कि, ज्यादा धूप सेंकना हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में सर्दियों में करीब 30 मिनट तक ही धूप में बैठना चाहिए. धूप सेंकने के लिए हल्की धूप में बैठना अच्छा होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement