Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Back Acne Treatment: पीठ पर एक्ने होने की ये है बड़ी वजह, जानिए इनसे डील करने के 6 आसान टिप्स

अगर आपको लगातार पीठ पर एक्ने व मुंहासे की समस्या हो रही है तो इसकी बड़ी वजह गलत वैक्सिंग या शरीर पर पसीने का रुकना भी हो सकता हैं. यहां जानिए इनसे डील करने का आसान तरीका..

Back Acne Treatment: पीठ पर एक्ने होने की ये है बड़ी वजह, जानिए इनसे डील करने के 6 आसान टिप्स

पीठ पर एक्ने-मुंहासे होने की ये है बड़ी वजह, जानिए इनसे डील करने के 6 आसान टिप्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक्ने एक ऐसी समस्या है जो ठीक होने के बाद भी अपने पीछे दाग छोड़ जाते हैं. जिससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं. लेकिन फिर भी यह (Back Acne Treatment) समस्या दूर नहीं होती है. शरीर पर अलग-अलग हिस्सों पर एक्ने काफी परेशान करता है खासतौर से पीठ पर होने वाले एक्ने. क्योंकि पीठ पर(Back Acne) होने वाले एक्ने ठीक होने के बाद जो डार्क स्पॉट छोड़ जाते हैं. उसकी वजह से (Skin Care Tips) महिलाएं बैकलैस टॉप या बिकनी पहनने में झिझकने लगती हैं. 

अगर आपके साथ भी यही समस्या हो रही है तो आज (Back Acne Home Remedy) हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से पीठ पर होने वाले एक्ने को कम किया जा सकता है या रोका जा सकता है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में. 

इस वजह से होती है पीठ पर एक्ने की समस्या 

दरअसल पीठ में एक्ने या तो वैक्सिंग कराने से हो जाते हैं या फिर ज्यादा धूप के संपर्क में आने से होते हैं. इसके अलावा किशोरावस्था में होने वाले हार्मोनल बदलाव अक्सर मुंहासों का कारण होते हैं. इसलिए पीठ पर एक्ने ट्रीट करने के लिए सबसे पहले इसके कारणों को समझना जरूरी है. क्योंकि कभी-कभी यह एक्ने अनुवांशिक भी हो सकते हैं  जबकि कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के चलते भी बैक एक्ने का सामना करना पड़ सकता हैं. 

यह भी पढ़ें: Dehydration Symptoms: शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, जानिए डिहाइड्रेशन के नुकसान 

बैक एक्ने से निजात पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

1 टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल पीठ के मुहांसो को कम करने के लिए काफी मददगार साबित होता है. दरअसल टी ट्री ऑयल कई तरह के बैक्टीरिया को खत्म करता है, जिससे पीठ के एक्ने भी ठीक हो जाते हैं. 

जंक फूड को खाने से बचें

जंक फूड के सेवन से एक्ने होने की समस्या बढ़ जाती है. क्योंकि बहुत अधिक तैलीय, वसायुक्त या जंक फूड मुंहासे का कारण बनते हैं. इतना ही नहीं उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं और मुंहासे को और ज्यादा खतरनाक बना देते हैं.

पसीने को शरीर ज्यादा देर तक ना रहने दें

जो लोग पीठ के एक्ने की समस्या से परेशान हैं और एक्सरसाइज करते है तो उन्हें एक्सरसाइज के बाद नहाना जरूर चाहिए. क्योंकि कई बार एक ही जगह पर पसीना जमा होने की वजह से उस जगह पर एक्ने की समस्या हो जाती है. 

ज्यादा कसे हुए कपड़ ना पहने

अगर आप टाइट कपड़े पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक कपड़ों के साथ व्यायाम करें और पसीने वाली मशीन या गंदे फर्श पर बिना शर्ट के काम करने से बचें. ऐसे कपड़ों के साथ व्यायाम करना सबसे अच्छा है जो आपकी त्वचा को सांस लेने दें और पसीने को पोंछने में मदद करें.

यह भी पढ़ें: Blood Vessel Blockage: हार्ट में ब्लॉकेज का साइन हैं ये 9 लक्षण, इन 4 घरेलू नुस्‍खों से दूर होगा खतरा

त्वचा को करें एक्सफोलिएट 

इसके अलावा त्वचा को एक्सफोलिएट करना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे डेड स्किन सेल निकल जाते हैं और त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा इससे बंद रोमछिद्रों पर मृत त्वचा को कम करने में भी मदद मिलती है और डल व ड्राई स्किन को सॉफ्ट करने में भी मदद मिलती है. 

एलोवेरा लगाएं

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता हैं जो सूजन को कम करता हैं और एक्ने को भी कम करने में मदद करता है. इससे एक्ने में लगाने से बैक्टीरिया मर जाते है और स्किन से एक्नें को खत्म करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement