Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pterygium Disease: तेज धूप और गर्मी से बढ़ रहा है आंखों की इस भयंकर बीमारी का खतरा, थोड़ी भी लापरवाही से जा सकती रोशनी

Pterygium Disease: गर्मी व तेज धूप के कारण लोगों में टेरिजियम का खतरा बढ़ा रहा है, ऐसे में बढ़ती गर्मी में आंखों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है.

Pterygium Disease: तेज धूप और गर्मी से बढ़ रहा है आंखों की इस भयंकर बीमारी का खतरा, थोड़ी भी लापरवाही से जा सकती रोशनी

तेज धूप और गर्मी से बढ़ रहा है आंखों की इस भयंकर बीमारी का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गर्मी के दिनों में आंखों में जलन, लाल होना और आंखों में चुभन व दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है. इस मौसम में तेज धूप व गर्मी की वजह से आंखों में सूखापन भी आ जाता है. इतना ही नहीं, संक्रमण की आशंका भी अन्य दिनों के मुकाबले गर्मी के मौसम में ज्यादा रहती है. इसलिए गर्मी के दिनों में आंखों की देखभाल के साथ-साथ उनकी साफ-सफाई का खास ध्यान रखना बेहद (Pterygium Disease) जरूरी है.

वहीं, तेज धूप और आंधी की वजह से बाड़मेर (Barmer) में टेरिजियम (Surfer's Eye) का खतरा बढ़ गया है. यहां आंखों की इस बीमारी की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है

क्या होता है टेरिजियम

तेज गर्मी, धूप के कारण लोगों में टेरिजियम बीमारी के होने के खतरा बढ़ रहा है, जिसे सर्फर आई के नाम से भी जाना जाता हैं. इस बीमारी की शुरूआत में आखों के सफेद भागों पर एक बादल जैसी परत बननी शुरू हो जाती हैं. यह परत बाहरी तरफ से बनते  हैं और आंखों को अंदर तक चली जाती हैं, ऐसे में आंखों के सफेद भाग में पूरी गुलाबी नसे दिखनी शुरू हो जाती हैं. 

यह भी पढ़ें-  Eye Care Tips: गर्मियों में आंखें हो रही हैं लाल तो यूं करें बचाव

इस बीमारी के चलते आंखों में होती है ये समस्याएं

टेरिजियम के चलते आंखों का लाल होना, धुंधला दिखना, जलन, खुजली होना आम बात है. इतना ही नहीं, इसके दुष्परिणाम आगे और भी ज्यादा हो सकते हैं. इसके अलावा अल्ट्रावायलेट (पराबैंगनी) किरणें, धूल, हवा और आंखों पर पड़ने वाली सीधी रोशनी इसकी मुख्य वजह है. इसलिए बढ़ती गर्मी से अपनी आंखों का खास ख्याल रखें. 

ऐसे रखें आंखों का ख्याल

टेरिजियम रोग में शुरुआती अवस्था में धूप से बचना जरूरी है. ऐसे में सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाव के लिए यूवी प्रोटेक्शन वाला धूप का चश्मा, टोपी या स्कार्फ आदि जरूर पहनें. इसके अलावा कार चलाते समय खिड़कियां बंद रखें.

यह भी पढ़ें- Eye Care Tips: आई ड्रॉप्स से लेकर पलक झपकाने तक न करें ऐसी गलतियां, आंखों को पहुंचता है नुकसान

वहीं, दोपहिया वाहन चलाते समय बंद हेलमेट जरूर पहनें ताकि गर्म हवा और धूल के कणों से आंखों को बचाया जा सके. इसके अलावा, ऐसी स्थिति में आंखों की किसी भी समस्या को नजरअंदाज न करें और तुरंत नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर जांच कराएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement