Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Height Growth: रुक गई है बच्चे की लंबाई? खिलाना शुरू करें ये 8 फूड्स, तेजी से बढ़ेगा कद

Height Increasing Foods: अगर बच्चे का कद नहीं बढ़ रहा है तो आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Latest News
Foods For Height Growth: रुक गई है बच्चे की लंबाई? खिलाना शुरू करें ये 8 फूड्स, तेजी से बढ़ेगा कद

Height Increasing Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अच्छी पर्सनालिटी के लिए सेहत के साथ ही लंबाई भी अच्छी होनी चाहिए. अगर हाइट कम रह जाती है तो अक्सर लोग शर्मिंदा होते हैं. यहीं वजह है कि माता-पिता बच्चों की लंबाई (Height Growing Food) बढ़ने को लेकर चितिंत रहते हैं. अगर कद न बढ़े तो वह कई तरह की दवाई का सहारा लेते हैं. वैसे तो लंबाई बढ़ना (Increase Height) आनुवांशिक होता है. हालांकि अगर बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो इन सुपरफूड्स को डाइट (Food For Height) में शामिल कर सकते हैं. यह तेजी से लंबाई (Superfoods For Height) बढ़ाते हैं.

तेजी से लंबाई बढ़ाते हैं ये 8 सुपरफूड्स (Superfoods For Increasing Height)
हरी सब्जियां

हाइट में ग्रोथ के लिए बच्चे की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम समेत कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाते हैं. हड्डियों के बढ़ने से हाइट भी बढ़ती है. पालक, केल, ब्रोकली, मटर आदि हरी सब्जी खाना फायदेमंद होता है.

दही
बच्चों की ग्रोथ के लिए दही बहुत ही जरूरी है. इसमें कैल्शियम होता है. यह बच्चों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा होता है साथ ही दही खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है.

दूध
कैल्सियम और विटामिन डी से भरपूर दूध पीना हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है. दूध हड्डियों की मजबूती और ग्रोथ के लिए अच्छा होता है. डेली दूध पीने सा हाइट बढ़ सकती है.

दिल्ली में इन 5 जगहों पर लें डांडिया नाइट का मजा, दोगुनी हो जाएगी नवरात्रि की खुशियां

नट्स
दाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश, खजूर और अंजीर इन सभी ड्राई फ्रूट्स यानी नट्स को खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. यह हड्डियों की ग्रोथ के लिए भी अच्छे होते हैं. इन्हें खाने से तेजी से हाइट बढ़ती है.

ओट्स
ओट्स खाना भी लंबाई बढ़ाने में मदद करता है. ओट्स में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शरीर को पोषण देने और शरीर के विकास के लिए जरूरी होते हैं. लंबाई बढ़ाने के लिए डाइट में ओट्स को शामिल कर सकते हैं.

अंडा
लंबाई बढ़ाने के लिए अंडा भी किसी सुपरफूड से कम नहीं है. अंडा खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं. डेली एक अंडा खाने से हाइट बढ़  सकती है. अंटे में प्रोटीन, कॉम्लेक्स कार्ब्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है.

Fruits Avoid In Diabetes: डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये फल, चली जाती है आंखों की रोशनी

फ्रूट्स
फलों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन्स होते हैं. इन्हें डाइट में शामिल करना भी हड्डियों की मजबूती और हाइट ग्रोथ के लिए अच्छा होता है.  केला, पपीता, आम समेत कई मौसमी फलों को डेली रूटीन में शामिल करना हाइट ग्रोथ के लिए अच्छा होता है.

शकरकंद
हाइट बढ़ाने के लिए शकरकंद एक सुपरफूड है. शकरकंद बीटा कैरोटीन और विटामिन ए का एक अच्छा सोर्स है इससे दातों और हड्डियों को मजबूती मिलती है और हड्डियों की ग्रोथ से हाइट भी बढ़ती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement