Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: टॉयलेट में स्मार्टफोन का इस्तेमाल हो सकता है गंभीर, आज ही सुधार लें ये आदत

Using Smartphone In Toilet: आप टॉयलेट में मोबाइल फोन लेकर जाते हैं तो इससे कई नुकसान हो सकते हैं.

Latest News
Health Tips: टॉयलेट में स्मार्टफोन का इस्तेमाल हो सकता है गंभीर, आज ही सुधार लें ये आदत

Using Smartphone In Toilet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सुबह उठने के बाद से लेकर रात को सोने से सभी लोगों के हाथ में मोबाइल फोन रहता है. लोगों के लाइफस्टाइल (Health Tips) में फोन का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है. लोगो उठते बैठते ही नहीं बल्कि टॉयलेट (Side Effects Of Using Smartphone In Toilet) तक में फोन का इस्तेमाल करते हैं. अगर आपके अंदर भी यह आदत है कि आप टॉयलेट में मोबाइल फोन (Using Smartphone In Toilet) लेकर जाते हैं तो यह नुकसान पहुंचा सकती है. वॉशरूम में फोन का इस्तेमाल कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

टॉयेट में फोन चलाने के नुकसान (Side Effects Using Phone In Toilet)
- टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना सेहत के लिए बुरा हो सकता है. टॉयलेट में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं. टॉयलेट में टॉयलेट सीट हो, नल हो, फ्लश का बटन सभी जगह पर गंदगी और बैक्टीरिया होते हैं.
- इन चीजों को छूने और बाद में फोन का इस्तेमाल करने से यह बैक्टीरिया फोन पर आ जाते हैं. बाद में यह शरीर में जा सकते हैं जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

खुरदरी हो गई है हाथों की त्वचा ऐसे करें स्किन केयर, फिटकरी के इस्तेमाल से पाएं मुलायम हाथ

- अगर टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. बैक्टीरिया और जर्म्स के कारण जानलेवा डायरिया, बुखार, शिगेला जैसी बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है.
- फोन का इस्तेमाल करते हैं तो फ्रेश होने में समय लगता है या यूं कहे कि समय का पता नहीं चलता है. ऐसे में टॉयलेट सीट पर देर तक बैठे रहने से यूरिन इंफेक्शन हो सकता है.

- इंसान को फ्रेश होने में अधिक से अधिक 4-5 मिनट का समय लगना चाहिए. लेकिन फोन का इस्तेमाल करते समय व्यक्ति कमोड पर घंटो बैठा रहता है.
- ऐसे में देर तक कमोड पर बैठने से मांसपेशियों में अकड़न और घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement