Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Weak Eyes Treatment: इन कारणों से कम होती है बच्चों के आंखों की रोशनी, जानें कैसे करें बचाव

Increase Eyesight: कम उम्र में आंखों का कमजोर होना बच्चे के माता-पिता के लिए चिंता का कारण बन जाता है.

Latest News
Weak Eyes Treatment: इन कारणों से कम होती है बच्चों के आंखों की रोशनी, जानें कैसे करें बचाव

How to Improve Vision

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः समय के साथ व्यक्ति को शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं. उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो स्वाभाविक है. हालांकि ऐसा समय से पहले होने लगे तो यह बहुत ही बड़ी समस्या हो सकती है. आजकल अधिकतर बच्चों की आंखों (Tips For Healthy Eyes) पर छोटी उम्र में ही चश्मा लग जाता है. कम उम्र में आंखों का कमजोर (Eye Problems) होना बच्चे के माता-पिता के लिए चिंता का कारण बन जाता है. आपको समझना चाहिए कि बच्चों की आंखों की रोशनी (Increase Eyesight) कम होने के पीछे क्या कारण है और इस समस्या को कैसे दूर (How to Improve Vision) कर सकते हैं.

आंखों के कमजोर होने का कारण (Reason Behind Weak Eyesight)
खराब खान-पान

लोगों के खान-पान में बहुत ही अधिक बदलाव देखने को मिल रहा है. जंक फूड्स और फास्ट फूड्स के आने के बाद से खाने में पोषक तत्वों की कमी हो गई है जिसकी वजह से आंखों को भी सही से पोषण नहीं मिल पाता है.

आंखों की बीमारियां
कई बार आंखों से जुड़ी बीमारी जैसे ग्लूकोमा, मोतियाबिंद, रेटिनोब्लास्टोमा होने पर भी आंखों की रोशनी कम हो जाती है और समस्या का सामना करना पड़ता है.

गुनगुने पानी में घोलकर पिएं ये आयुर्वेदिक पाउडर, मोम की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी

ज्यादा स्क्रीन का इस्तेमाल
स्मार्च फोन के चक्कर में बच्चे दिनभर स्क्रीन पर ही लगे रहते हैं. हालांकि छोटी उम्र में मोबाइल फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करना उनकी आंखों को कमजोर बना सकता है. ऐसे में घंटों तक मोबाइल फोन, लैपटॉप और टीवी स्क्रीन पर नहीं लगे रहना चाहिए.

इन कारणों से भी होती है आंख कमजोर
आंखों को बार-बार मलने की आदत, आनुवंशिक कारणों से और पढ़ाई के समय सही से न बैठना या बहुत नजदीक से किताब पढ़ने के कारण भी आंख कमजोर हो सकती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके (How to Improve Eyesight)
आंखों की एक्सरसाइज

आंखों की रोशनी बढ़ाने और बेहतर आई हेल्थ के लिए आंखों की एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसके लिए आंखों को झपकाएं, किसी पेन को आंखों के सामने रखकर उसकी टिप पर फोकस करें और एक्सरसाइज करें.

Diabetes Control: डायबिटीज मरीज 15 दिनों के लिए डाइट से बाहर कर दें ये सफेद चीज, बिना दवाई कंट्रोल हो जाएगा शुगर 

डाइट में सुधार
आंखों की अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है कि आंखों को सही पोषण मिले. इसके लिए डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, केला, नट्स, बीन्स, मछली, अंडे आदि को डाइट में शामिल करें. आप विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों को भी खा सकते हैं.

स्क्रीन से बनाएं दूरी
आज के समय में बच्चे और बड़े दोनों में ही आंख कमजोर होने का कारण स्क्रीन पर ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करना है. ऐसे में आपको आंखों की अच्छी देखभाल के लिए स्क्रीन से दूरी बनानी चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement