Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dizziness Sign: बार-बार चकरा रहा सिर तो समझ लें इन 7 बीमारियों में से कोई शरीर में बना रही जगह

अगर आपको बिना वजह चक्कर आते हैं तो इसे नजरअंदाज न करें। ये कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. चक्कर आना एक आम समस्या है, लेकिन इसके कई कारण हो सकते हैं और कई बार ये गंभीर बीमारी का भी संकेत देता है.

Latest News
Dizziness Sign: बार-बार चकरा रहा सिर तो समझ लें इन 7 बीमारियों में से कोई शरीर में बना रही जगह

चक्कर आना किस बीमारी का संकेत है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर आपको बिना वजह बार-बार चक्कर आ रहे हैं तो इसे कभी नजरअंदाज न करें. ये कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. चक्कर आना एक आम समस्या हो सकती है, आइए जानें इससे क्या बीमारियां हो सकती हैं और इसके लक्षण क्या हैं.

ब्लड प्रेशर की समस्या

उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप दोनों ही चक्कर आने का कारण बन सकते हैं. जब रक्तचाप असामान्य होता है, तो शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. इसके लक्षणों में सिरदर्द, धुंधली दृष्टि, कमजोरी और चक्कर आना शामिल हैं. इसके इलाज के लिए नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच कराएं और समय पर डॉक्टर की दवाएं लें.

डायबिटीज

मधुमेह के रोगियों में, शर्करा स्तर में अचानक गिरावट या वृद्धि से चक्कर आ सकते हैं. इस स्थिति को हाइपोग्लाइसीमिया या हाइपरग्लाइसीमिया कहा जाता है, मधुमेह के रोगियों में शुगर लेवल में अचानक वृद्धि या गिरावट हो सकती है. इसके लक्षण हैं पसीना आना, कमजोरी, भूख लगना और चक्कर आना. प्रतिदिन अपने रक्त शर्करा की जाँच करें और इसके इलाज के लिए संतुलित आहार लें.

कान की समस्या

आंतरिक कान में संक्रमण या समस्या के कारण भी चक्कर आ सकते हैं, जिसे वर्टिगो कहा जाता है. इनमें कान का दर्द, सुनने की हानि और संतुलन की हानि शामिल है. इसके इलाज के लिए किसी कान विशेषज्ञ से सलाह लें और उचित दवाएं लें. दैनिक परीक्षण भी महत्वपूर्ण है.

खून की कमी

खून में हीमोग्लोबिन की कमी से भी चक्कर आते हैं जिसे एनीमिया कहते हैं. इसके लक्षणों में थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और चक्कर आना शामिल हैं. इसे ठीक करने के लिए आयरन युक्त आहार लें और डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाएं लें. दैनिक रक्त परीक्षण भी महत्वपूर्ण हैं.

दिल की बीमारी

हृदय संबंधी समस्याओं के कारण भी चक्कर आ सकते हैं. जब हृदय ठीक से पंप नहीं कर पाता, तो रक्त शरीर के अन्य भागों में ठीक से प्रसारित नहीं हो पाता.

पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी से भी चक्कर आ सकते हैं. खासकर गर्मियों में यह समस्या अधिक गंभीर होती है.

माइग्रेन

माइग्रेन के कारण भी चक्कर आ सकते हैं. यह एक प्रकार का सिरदर्द है जो अक्सर एक तरफ होता है.

इन बातों का रखें ध्यान

नियमित स्वास्थ्य जांच कराएं : साल में कम से कम एक बार पूरे शरीर की जांच कराएं.
संतुलित आहार लें: पौष्टिक आहार लें और नियमित रूप से पानी पियें.
व्यायाम: रोजाना व्यायाम करें और अपने शरीर को फिट रखें.
तनाव कम करें: मानसिक तनाव को कम करने के लिए योग और ध्यान करें.
डिस्क्लेमर : खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. किसी भी सुझाव पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement