Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Precaution: यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न खाएं ये दालें, उठना-बैठना होगा मुश्किल

प्रोटीन जब अमिनो एसिड में टूटता है तो प्यूरीन शरीर में भरने लगता है इससे यूरिक एसिड का लेवल तेजी से हाई होता है. अगर आपका यूरिक एसिड लेवल हाई है तो आपको कुछ दाल खाने से बचना जरूरी है.

Latest News
Uric Acid Precaution: यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न खाएं ये दालें, उठना-बै�ठना होगा मुश्किल

यूरिक एसिड बढ़ने पर कभी न खाएं ये दालें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूरिक एसिड का बढ़ना यानी शरीर के जोड़-जोड़ में दर्द होना और कई बार किडनी में स्टोन और किडनी खराब होने की वजह भी यूरिक एसिड बन जाती है. अगर आप हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं तो आपको कुछ दालों का सेवन नहीं करना चाहिए.  दालें प्रोटीन और प्यूरीन से भरपूर होती हैं. इसलिए दाल मरीजों के लिए खतरनाक हो सकती है. प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है. इसलिए इन दालों को तुरंत अपने आहार से हटा देना चाहिए. क्योंकि इससे गठिया का डर भी बढ़ता है.

यूरिक एसिड के मरीजों को नहीं करना चाहिए 'इन' दालों का सेवन

काली उड़द दाल : काली उड़द दाल में प्रोटीन और प्यूरीन भरपूर मात्रा में होता है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए हानिकारक होता है. इसलिए अगर आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं तो इस दाल का सेवन न करें. इसके अलावा अगर आप इडली या डोसा खाते हैं तो इसे भी न खाएं क्योंकि इसमें भी काली उड़द का इस्तेमाल होता है. 

दाल:   दाल में प्यूरीन की मात्रा अन्य दालों की तुलना में अधिक होती है. क्योंकि यह प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है. लेकिन यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

अरहर दाल : उच्च यूरिक एसिड स्तर वाले मरीजों को अरहर दाल सीमित मात्रा में या बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. इन दालों में प्यूरीन और प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण इनका सेवन करने से यूरिक एसिड की समस्या तेजी से बढ़ सकती है. 

सोयाबीन : प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. लेकिन नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के शोध से पता चला है कि सोया या सोया प्रोटीन सीरम यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ाता है. वहीं टोफू और बीन कर्ड केक यूरिक एसिड में फायदेमंद है.

लोबिया : बढ़े हुए यूरिक एसिड स्तर वाले लोगों को लोबिया से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें प्यूरीन प्रचुर मात्रा में होता है.

चना दाल : चना दाल में मौजूद प्रोटीन शरीर की कमजोरी को दूर करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है. लेकिन अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो यह दाल आपके लिए जहर का काम करती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement