Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedies: जवानी में सफेद होने लगे हैं बाल तो इन घरेलू नुस्खों से करें काला, Black Hair के साथ बालों को मिलेगी मजबूती

White Hair Home Remedies: बालों की सफेदी से आपकी उम्र असल से कई ज्यादा दिखने लगती है. बालों के सफेद होने की वजह से कई युवा बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं.

Latest News
White Hair Remedies: जवानी में सफेद होने लगे हैं बाल तो इन घरेलू नुस्खों से करें काला, Black Hair के ��साथ बालों को मिलेगी मजबूती

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों के बाल बढ़ती उम्र के साथ सफेद (White Hair Problems) होने लगते हैं. 40 की उम्र के बाद बालों का सफेद (White Hair Problems) होना आम बात है लेकिन आजकल लोगों के बदलते लाइफस्टाइल की वजह से 25-30 की उम्र में या उससे भी पहले बाल सफेद (White Hair Problems) होने लगते हैं. आप चाहे कितने भी फिट और हेल्दी हो लेकिन बालों की सफेदी (White Hair Problems) से आपकी उम्र असल से कई ज्यादा दिखने लगती है. बालों के सफेद (White Hair Problems) होने की वजह से कई युवा बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं. यह उनके कॉन्फिडेंस को कम करता है. कई लोग बालों को काला करने के लिए कलर डाई (White Hair Remedy) का इस्तेमाल करने लगते हैं.

बालों को डाई करके आप कुछ समय के लिए काला कर सकते हैं लेकिन यह सफेद बालों का सही इलाज (White Hair Remedy) नहीं है. कई बार इन कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स के कारण बालों को नुकसान भी होता है. तो चलिए आपको बालों के सफेद होने के कारण और इन्हें काला करने के उपायों (White Hair Problem Home Remedies) के बारे में बताते हैं. आप इन उपायों को करके आसानी से सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

घने, लंबे और मजबूत चाहिए बाल तो लगाएं इन 5 फलों से बना हेयर मास्क, जान लें बनाने की आसान विधि

बालों के सफेद होने का कारण (Reason Of White Hair)
- अनहेल्दी फूड्स, ज्यादा तीखा, खट्टा और नमकीन खाने से बालों को कम पोषण मिलता है. ऐसे में बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं.
- लोग बहुत ही ज्यादा टेंशन लेते हैं. बहुत टेंशन में रहने से भी बाल सफेद होने लगते हैं. कम नींद लेने की वजह से भी बालों के सफेद होने की समस्या होती है.
- बदलते लाइफस्टाइल भी बालों को प्रभावित करता है. बाहरी कारण यानी प्रदूषण और धूल-मिट्टी भी बालों के सफेद होने का कारण बनता हैं.

बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (White Hair Problem Home Remedies)
प्याज के रस से काले करें बाल

बालों के स्कैल्प की प्याज के रस से मालिश करने से बाल काले होते हैं. यह बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसा करने से न सिर्फ बाल काले होने लगते हैं. बल्कि बाल मजबूत भी होते हैं.

हर वक्त रहता है पीठ में दर्द तो न बरते लापरवाही, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, तुरंत करा लें जांच

करी पत्ता
छोटी उम्र में बाल सफेद होने लगे तो आपको करी पत्ते का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें मौजूद बायो एक्टिव गुण बालों को जड़ों से पोषण देते हैं और काला बनाते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आपको पत्तों को पीसकर हेयर ऑयल के साथ मिलाकर लगाना चाहिए.

दही
बालों को मजबूत और काला करने के लिए दही भी फायदेमंद होता है. दही में टमाटर पीसकर लगाने से यह बालों को फायदा पहुंचाता है. आपको दही में टमाटर मिलाकर इसमें नीलगिरी का तेल मिलाकर मालिश करनी है. सप्ताह में दो बार मालिश करने से बाल जल्द ही काले होने लगेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement