Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Winter Health Tips: शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी ये 5 चीजें, आस-पास भी नहीं भटकेंगे सर्दी-खांसी और जुकाम

Winter Diet For Keep You Warm: सर्दी से बचे रहने और शरीर को गर्म रखने के लिए लोग मोटे-मोटे कपड़े पहनते हैं. हालांकि यह शरीर को सिर्फ बाहर से गर्म रखने का काम करते हैं.

Latest News
Winter Health Tips: शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी ये 5 चीजें, आस-पास भी नहीं भटकेंगे सर्दी-खांसी और जुकाम

Winter Diet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों के मौसम में ठंड के कारण बीमारियों (Winter Diseases) का खतरा बढ़ जाता है. ठंड लगने से बुखार, खांसी, सर्दी-जुकाम हो सकता है. ऐसे में इन बीमारियों से बचे रहने के लिए शरीर को गर्म रखना बहुत ही जरूरी है. सर्दी से बचे रहने और शरीर को गर्म रखने के लिए लोग मोटे-मोटे सर्दियों के कपड़े पहनते हैं. हालांकि यह शरीर को सिर्फ बाहर से गर्म (Winter Foods) रखने का काम करते हैं. सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखना बहुत ही जरूरी है. आइये आपको ऐसी चीजों (Winter Diet) के बारे में बताते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके बॉडी को अंदर से गर्म (Winter Diet For Keep You Warm) रख सकते हैं.

सर्दियों में इन चीजों से गर्म रहेगा शरीर (Winter Foods To Keep You Warm)
गुड़

सर्दियों में गुड़ का सेवन किया जाता है. गुड़ शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करता है. इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं. सर्दियों में गुड़ खा सकते हैं. गुड़ को चाय में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. गुड़ इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है.

बाजरा
बाजरे की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में बाजरा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. यह शरीर को गर्म रखने के साथ ही इम्यूनिटी को भी दुरुस्त करता है.

 

सर्दियों में इन्यूनिटी बूस्टर का काम करेगा हैं ये सूप, खांसी जुकाम से मिलेगा आराम

ड्राई फ्रूट्स
बादाम, छुहारे, अखरोट, काजू, अंजीर आदि ड्राई फ्रूट को डाइट में शामिल करने से शरीर को गर्म रख सकते हैं. इनमें विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन होते हैं जो सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.

वेजिटेबल सूप
ठंड में गर्म सूप पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. गर्म-गर्म सूप पीने से जुकाम में तुरंत राहत मिलती है. यह शरीर को अंदर से भी गर्म रखता है. हरी सब्जियों के साथ लहसुन, अदरक और काली मिर्च मिलाकर आप सूप तैयार कर सकते हैं. यह सेहत के लिए अच्छा होता है.

हल्दी वाला दूध
एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर हल्दी हेल्थ के लिए अच्छी होती है. सर्दियों में हल्दी से इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं साथ ही यह शरीर को भी गर्म रखती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement