Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Immune System: इम्यूनिटी को कमजोर कर देंगे ये 5 फूड्स, बीमारियों का घर बन जाएगा शरीर, कर दें डाइट से आउट

Worst Foods For Immunity: इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए डाइट में कई सारे फूड्स शामिल करने चाहिए. हालांकि कई फूड्स इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं इनसे परहेज करना चाहिए.

Latest News
Immune System: इम्यूनिटी को कमजोर कर देंगे ये 5 फूड्स, बीमारियों का घर बन जाएगा शरीर, क��र दें डाइट से आउट

Worst Foods For Immunity

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः इम्यूनिटी सिस्टम के कमजोर (Weak Immunity) होने पर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. सर्दियों के मौसम में कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) मौसमी बीमारियों की वजह बनती है. ऐसे में इसे मजबूत बनाए रखना बहुत ही जरूरी होता है. इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट (Boost Immunity System) करने के लिए डाइट में कई सारे फूड्स शामिल करने चाहिए. ऐसे ही कई फूड्स (Worst Foods For Immunity) होते हैं जो इम्यूनिटी को कमजोर (Food That Weaken Your Immunity) करते हैं. इन फूड्स से परहेज करना चाहिए. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं ये फूड्स (Worst Foods For Immunity)
डीप फ्राइड फूड

ज्यादा तला-भुना खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. डीप फ्राइड फूड खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. यह इम्यूनिटी को कमजोर करता है. डीप फ्राई फूड खाने से कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर  की परेशानी भी होती है.

कैफीन से बचें
सभी लोगों को चाय-कॉफी का शौक होता है. कई लोगों के दिन की शुरुआत चाय-कॉफी से ही होती है. इसमें कैफीन होता है जो सेहत के लिए खराब होता है. कैफीन के कारण इम्यूनिटी कमजोर होती है. बीमारियों से बचे रहने के लिए कैफीन नहीं लेना चाहिए.

अदरक की चाय ही नहीं, बल्कि अदरक का पानी भी हैं सेहतमंद, दूर रहेंगी ये 5 बीमारियां

पैकेज्ड फूड न खाएं
पैकेज्ड वाले जंक फूड हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते हैं. यह प्रिजर्वेटिव होते हैं जिन्हें लंबे समय तक ताजा रखने के लिए प्रोस्टेट किया जाता है. यह इम्यूनिटी को कमजोर कर सकते हैं. ऐसे में इन फूड्स को खाने से परहेज करना चाहिए.

ज्यादा शुगर न खाएं
शुगर की अधिक मात्रा या फूड्स में एडेड शुगर का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. अधिक शुगर खाने से व्हाइट ब्लड सेल्स धीमी गति से काम करती हैं. ऐसे में बैक्टीरिया से लड़ने की पावर कम होती है. इम्यूनिटी प्रभावित होती है.

फास्ट फूड्स
बर्गर, चिप्स, पिज्जा जैसे फास्ट फूड्स खाना लोगों को खूब पसंद होता है. लेकिन आपकी जीभ का स्वाद सेहत से दगा कर सकता है. फास्ट फूड खाने से इम्यूनिटी कमजोर होती है और ऐसे में इंसान बार-बार बीमार पड़ता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement