Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dating Red Flags : डेटिंग के इन रेड फ्लैग्स को जान लें, नहीं होगा कभी आपका रिलेशन कांप्लीकेटेड

Relationship Rules: क्या आप डेटिंग कर रहे और नहीं जानते कि आपका साथी आपके साथ गंभीर है या नहीं? तो डेटिंग के इन रेड फ्लैग्स के बारे में जान लें.

Latest News
Dating Red Flags : डेटिंग के इन रेड फ्लैग्स को जान लें, नहीं होगा कभी आपका रिलेशन कांप्लीकेटेड


Dating Red Flags : डेटिंग के इन रेड फ्लैग्स को जान लें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः प्यार और रिलेशनशिप की शुरुआती सीढ़ी होती है डेटिंग. इस दौरान आपका अपने पार्टनर से कनेक्शन कैसा है और डेटिंग की गंभीरता कितनी है, इस बात पर निर्भर करता है कि आपका पार्टनर भी आपके उसी इमोशन्स के साथ जुड़ा हो लेकिन इसे कैसे जाना जाए, यह सवाल गंभीर है.

अगर आप डेटिंग कर रहे तो आपके लिए यहां कुछ रेड फ्लैग्स यानी संकेत दिए जा रहे हैं जो बता देंकि आपका पार्टनर आपके साथ गंभीर या ट्रस्टफुल है या नहीं या ये कुछ दिनों का साथ है.  

यह भी पढ़ें: शादी से पहले करा लें ये टेस्ट, वरना मैरिड लाइफ रहेगी कांप्लीकेटेड  

हर बार आप रिलेशनशिप में डाल रहे जान
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके रिलेशनशिप में केवल आप ही जान डाल रहे तो ये डेटिंग रूल के खिलाफ है. अगर आपके बीच लड़ाई- झगड़ा हो और आप ही बार-बार दोस्ती की पहल करें तो समझ लें सामने वाला रिलेशनशिप को लेकर गंभीर नहीं. 

दिल की बात कहने से हिचके
आपका पार्टनर आपको लेकर सीरियर है तो वो दिल की बात कहने से नहीं हिचकिचाएगा. सीरियसनेस उसके बिहेवियर में झलक जाएगी, वो आपकी ज्यादा से ज्यादा केयर करेगा. इस तरह आप आसानी से समझ पाएंगे कि उनके लिए प्यार की क्या अहमियत है.

यह भी पढ़ें: सिगरेट पीने से भी ज्यादा खतरनाक है अकेलापन, समय से पहले हो सकते हैं बूढ़े 
 
आपकी बातों को इग्नोर करे
ये भी एक गंभीर संकेत है. अगर आपका पार्टनर आपकी बातों को महत्व न दे या इग्नोर करता रहता है तो ये सही साइन नहीं. हेल्दी रिलेशनशिप में ऐसा नहीं होना चाहिए. एक-दूसरे से बातें करें एक दूसरे को समझें, लेकिन अगर आपका पार्टनर आपकी बातों को महत्व न दे तो आप इसे सही न मानें. 
 
साथ समय बिताने से दूर भागे
अगर आपका पार्टनर आपके साथ समय नहीं गुजारता या न मिलने के बहाने पर बहाने बनाता है तो संभवतः वह रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं. अगर आपका पार्टनर आपको लेकर गंभीर है तो आपकी तरह ही वह भी आपके साथ समय गुजारना चाहेगा. अगर कभी कभार ऐसा हो तो समय और परिस्थिति इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है लेकिन बार-बार वह ऐसा करें तो ये सही संकेत नहीं.

फैमिली से मुलाकात न कराना चाहे
जो इंसान अपने प्यार को लेकर सीरीयस होता है तो वह जरूर आपको अपने माता-पिता, भाई-बहन या परिवार के अन्य सदस्यों से जरूर मिलाएगा. जिससे फैमिली का अप्रूवल भी मिल सके. वो इंसान कोशिश करेगा कि फैमिली आपके साथ जितनी जल्दी घुल मिल जाए उतना ही अच्छा है. ऐसा करने से उसकी सीरियसनेस झलकती है.

यह भी पढ़ें: स्ट्रेस में शॉपिंग करने से मिलती है खुशी? कहीं ये इमोशनल स्पेंडिंग तो नहीं
 
दुनिया से नहीं छिपाए रिश्ता
अगर आपका पार्टनर आपके साथ टाइमपास नहीं कर रहा है तो वो अपने रिश्तों को किसी से छिपाने की कोशिश नहीं करेगा/करेगी. जब कोई अपने रिलेशनशिप को सीक्रिट रखना चाहता है तो इसका मतलब ये है कि वो बाद में इसे तोड़ भी सकता है. वहीं सीरियर इंसान आपको अपने दोस्तों से जरूर इंट्रोड्यूस करता है. साथ ही सोशल मीडिया में साथ वाली फोटो भी शेयर करेगा. दुनिया को इस बारे में बताने का मतलब है कि उसकी सोच इस रिश्ते को कहीं आगे ले जाने की है.

क्या है भावनात्मक खर्च
भावनात्मक खर्च का मतलब है जब आप अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए शॉपिंग करने लगते है. ये शॉपिंग बिना जरूरत के किसी भी तरह की हो सकती है. कपड़े से लेकर सैलून या गैजेट्स लेकर फूडिंग तक. साफतौर पर कहें तो ये बोरियत, तनाव, गुस्सा या किसी दुख को कम करने लिए जब किया जाए तो इमोशनल शॅपिंग या स्पेडिंग कहा जाता है. ठीक उसी तरह जैसे इमोशनल ईटिंग होती है. 

इमोशनल स्पेंडिंग के नुकसानदायक 

इस तरह की स्पेंडिंग यानी खर्च के कई मायनों में नुकसानदायक हैं. सबसे पहले तो इसके कारण आप अपने पैसों को सही तरह से मैनेज नहीं कर पाएंगे.  यह आपके पर्सनल फाइनेंस को पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है.उदाहरण के तौर पर, अगर आप खुद को भावनात्मक रूप से संतुष्ट करने के लिए लगातार खर्चा करते हैं तो इससे आपके लिए बचत मुश्किल होगी और इमरजेंसी में आप खुद को एक बहुत बड़ी मुश्किल में पाएंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement