trendingNowhindi4000946

दुनिया की इस जगह काम नहीं करती ग्रैविटी, जानें क्यों यहां उड़ने लगती हैं चीजें?

दुनिया की कई अजीबो-गरीब जगहों के आपने पढ़ा-सुना होगा लेकिन क्या आप एक ऐसी जगह के बारे में जहां पर ग्रैविटी काम नहीं करती.

दुनिया की इस जगह काम नहीं करती ग्रैविटी, जानें क्यों यहां उड़ने लगती हैं चीजें?
हूवर डैम

डीएनए हिंदी: दुनिया की कई अजीबो-गरीब जगहों के बारे में आपने पढ़ा-सुना होगा लेकिन क्या आप एक ऐसी जगह के बारे में जहां पर धरती की ग्रैविटी काम नहीं करती. ये ऐसी जगह है जहां पर हवा में कोई भी चीज फेंको तो वो नीचे गिरने के बजाए उड़ने लगती है. सुनने में जरा फिल्मी लगने वाला ये नजारा किसी को भी हैरान कर सकता है लेकिन चीजें हवा में उड़ने के पीछे जो कारण है, उसके बारे में बेहद कम ही लोग जातने होंगे. ये जगह कुछ साल नहीं बल्कि एक सदी पुरानी है जो अभी तक पर्यटन का खास केंद्र बनी हुई है.

कहां है ये अजीबो-गरीब जगह

दरअसल, अमेरिका में एक जगह है जहां पर कोई भी चीज जमीन पर फेंकने की कोशिश करो तो वो हवा में उड़ जाती है. इस जगह को हूवर डैम के नाम से जाना जाता है जो नेवादा और एरिजोना की सीमा पर स्थित है. ये बांध कोलोराडो नदी पर बनाया गया है. कहा जाता है कि हुवर डैम में ग्रैविटी काम नहीं करती है, इसके पीछे एक बेहद दिलचस्प कारण है जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. ग्रैविटी काम नहीं आने के पीछे इस डैम की बनावट है.

क्यों उड़ती हैं चीजें

हूवर डैम की ऊंचाई 221.4 मीटर और लंबाई 379 मीटर है. इस बांध को धनुष के आकार में बनाया गया है जिसकी खास बात ये है कि यहां पर पानी का बहाव बेहद तेज है. यहां पर हमेशा तेज रफ्तार में हवाएं चलती हैं. इसके कारण फेंकी गई चीजें डैम की दीवारों पर टकराती हैं और वो चीज टकराते हुए ऊपर की ओर आ जाती है. इसी वजह से कहा जाता है कि यहां पर ग्रैविटी काम नहीं करती. यहां पर ग्रैविटी से ज्यादा तेज पानी का बहाव और हवाएं काम करती हैं.