trendingNowhindi4028205

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा बताई इन 6 बातों को हमेशा रखें याद

Chanakya Niti के इस भाग में आइए जानते हैं आचार्य द्वारा बताए किन बातों को हमेशा रखना चाहिए ध्यान. 

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा बताई इन 6 बातों को हमेशा रखें याद
चाणक्य नीति

डीएनए हिंदी: सालों से आचार्य चाणक्य ( Chanakya Niti ) के ज्ञान को पढ़ा और सुना जाता है. चाणक्य नीति में राजनीति और अर्थशास्त्र पर लिखी बातों को आज भी कई विश्वविद्यालयों में पढ़ाया जाता. आचार्य ने इन विषयों के अलावा सफल जीवन के रहस्यों को भी अपनी नीतियों में सम्मिलित किया है. चंद्रगुप्त मौर्य को सम्राट की गद्दी बैठने के पीछे आचार्य चाणक्य की भूमिका सबसे अहम थी. उनके बुद्धिमानी और नीतियों ने ही मौर्य वंश को अंकुरित किया था. चाणक्य नीति के इस भाग में आइए जानते हैं आचार्य द्वारा बताए किन बातों को हमेशा रखना चाहिए ध्यान. 

जो बीत गया उस पर ध्यान न दें

जीवन में सुख समृद्धि के लिए बीती हुई बातों को न याद रखें. इससे आप पर ही दबाव पैदा होगा. इसलिए आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पुरानी बातों को भूलकर भविष्य और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें. जीवन में सफलता के लिए यह जरूरी है. 

गलत ढंग से पैसे न कमाएं- Chanakya Niti

चाणक्य नीति में बताया गया है कि गलत ढंग से पैसे कमाने वाला व्यक्ति एक दिन औंधे मुंह गिर जाता है. आचार्य ने यह भी कहा है कि अपने चरित्र का हनन करके कमाया गया पैसा कभी लाभ नहीं पहुंचाता है. साथ ही शत्रु से हाथ मिलाकर कमाया गया धन भी पतन का कारण बन सकता है. व्यक्ति को ऐसा करने से बचना चाहिए. 

माता लक्ष्मी किनसे होती हैं नाराज

चाणक्य नीति में कुछ में ऐसे गुण बताए गए हैं जिनसे माता लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं और व्यक्ति को आशीर्वाद नहीं देती हैं. जो व्यक्ति कटोर शब्दों का प्रयोग करता है, साफ-सफाई में नहीं रहता है, क्षमता से अधिक खाना पसंद करता है, जो सूर्योदय से पहले नहीं उठता है, उन सभी से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. चाहे वह कितना ही बड़ा आदमी क्यों न हो. 

Chanakya Niti: न करें ये कुछ काम ताकि ज़िंदगी में न हो कोई गड़बड़

आत्मा से अनुभूति है जरूरी

जिस तरह एक चम्मच से कई तरह के पकवानों को हिलाया जाता है लेकिन खुद चम्मच उसका स्वाद नहीं ले पता है. उसी तरह ज्ञान से युक्त व्यक्ति अगर आत्मा की अनुभूति नहीं कर पाता है तो वह सफलता से दूर हो जाता है. 

अपनी कमजोरी को छुपा कर रखें- Chanakya Niti

जो व्यक्ति अपनी कमजोरी को छुपाने में असमर्थ होता है उसे हर वक्त नीचा दिखाने का काम किया जाता है. उसके दुश्मन का पलड़ा अधिक भारी हो जाता है. इसलिए कमजोरी को छुपाने से सफलता जल्दी पास आती है. 

दुष्ट व्यक्ति से कैसे बचना चाहिए

जिस तरह कांटों से बचने के लिए हम चप्पल पहनते हैं उसी तरह दुष्ट व्यक्ति को खुद से दूर रखने के लिए उसे इतना शर्मसार करें कि वह खुद ही आपसे दूर हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: विद्यार्थियों के लिए वरदान हैं आचार्य चाणक्य की ये खास बातें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.