trendingNowhindi4031050

Vastu Tips: आर्थिक तंगी से बचने के लिए करें ये उपाय, मालामाल हो जाएंगे आप

पैसों से जुड़ी तंगी को दूर करने के लिए कुछ वास्तु उपाय अपानए जा सकते हैं. आइए जानते हैं, उनके बारे में.

Vastu Tips: आर्थिक तंगी से बचने के लिए करें ये उपाय, मालामाल हो जाएंगे आप
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः एक अच्छा जीवन जीने के लिए और अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए पैसा बहुत जरूरी है. कुछ लोगों को मेहनत करने के बावजूद भी जरूरत मुताबिक पैसा और नौकरी नहीं मिल पाती है.  ऐसे में जीवन निर्वाह करना मुश्किल हो जाता है. वह लोगों से उधार लेना शुरू कर देते हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर पैसे से जुड़ी तंगी से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं पैसे से जुड़ी तंगी दूर करने के लिए वास्तु टिप्स (Vastu Tips for Money) के बारे में.  

मंगलवार को करें भुगतान 
कहा जाता है कि हर दिन का एक अलग महत्व और विशेषता होती है. ऐसे में अगर आप भी आर्थिक तंगी  से दूर रहना चाहते हैं तो कोशिश करें कि मंगवार को ही भुगतान करें. आचार्य भी यही सलाह देते हैं कि घर का किराया, दुकान का किराया, बैंक की किश्त, स्कूल की फिस या इसके अलावा भी किसी भी तरह का भुगतान मंगलवार के ही करना चाहिए. माना जाता है कि मंगलवार को भुगतान करने से कर्ज जल्दी खत्म हो जाता है. साथ ही आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है. 

वॉशरूम की दिशा से भी पड़ता है फर्क
वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में रखी और बनी हर चीज हमें प्रभावित करती है. यही कारण है कि घर बनवाते समय छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखा जाता है. अगर आपका वॉशरूम भी  दक्षिण-पश्चिम दिशा में है तो आपको भी सचेत होने की जरूरत है. कहा जाता है कि  दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्नान घर बनाना शुभ नहीं होता है. 

आर्थिक तंगी से बचने वास्तु टिप्स
घर बनवाते समय प्रवेश द्वार का ध्यान जरूर रखें. आपके घर का प्रवेश द्वार उत्तर पूर्व की ओर या दक्षिण पूर्व की ओर होना चाहिए. वहीं घर की रसोई हमेशा ईशान कोण में होनी चाहिए. घर का बाथरूम उत्तर-पश्चिम दिशा में बनवाने से बचना चाहिए. इसके अलावा घर में कुछ पौधें जरूर लगाने चाहिए जो काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें मनी प्लांट भी शामिल है. घर की तिजोरी के लिए पश्चिम दिशा बहुत शुभ मानी जाती है. ऐसे में आप भी अपनी तिजोरी पश्चिम दिशा में ही बनाएं. वास्तुशास्त्र  के अनुसार, घर में पौधा लगाना भी बहुत फायदेमंद माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.