trendingPhotosDetailhindi4052031

Devi Bhog : नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ रूपों को लगाएं रोज 9 अलग-अलग भोग, पूरी होगी हर कामना

Navratri Devi Bhog: नवरात्रि पर देवी दुर्गा के 9 रूपों की पूजा का विधान है. हर देवी की पूजा में खास तरह के फूल और भोग अर्पित किए जातें हैं.

डीएनए हिंदीः नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू हो रही है और आपके मन में इस बात को लेकर दुविधा है कि इन नौ दिन में किस देवी को क्या भोग अर्पित किया जाता है तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है. 
 

1.पहला दिन - मां शैलपुत्री  (Shailputri Maa)

पहला दिन - मां शैलपुत्री  (Shailputri Maa)
1/9

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. देवी शैलपुत्री को गाय के घी का भोग लगाना उत्तम माना गया है. ऐसा करने से रोगों और हर संकट से मुक्ति मिलती है. 
 



2.दूसरा दिन - मां ब्रह्मचारिणी (Maa Brahmacharini)

दूसरा दिन - मां ब्रह्मचारिणी (Maa Brahmacharini)
2/9

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है, इस दिन मां को गुड़ वाली शक्कर और पंचामृत का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से मां लंबी आयु का वरदान देंगी साथ ही आपकी मनोकामनाएं भी पूरी करेंगी.
 



3.तीसरा दिन - मां चंद्रघंटा  (Maa Chandraghanta)

तीसरा दिन - मां चंद्रघंटा  (Maa Chandraghanta)
3/9

नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. इस दिन मां को दूध या मावे से बनी मिठाई का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से धन और वैभव का वरदान मिलता है.
 



4.चौथा दिन - मां कुष्मांडा (Maa Kushmanda)

चौथा दिन - मां कुष्मांडा (Maa Kushmanda)
4/9

चौथे दिन मां कूष्माण्डा की पूजा होती है. इस दिन मां को मालपुआ का भोग लगाया जाता है. मालपुए का प्रसाद घर के सदस्यों को भी ये खिलाना चाहिए. ऐसा करने से दिमाग तेज होता है. 
 



5.पाचवां दिन - मां स्कंदमाता (Maa Skandamata)

पाचवां दिन - मां स्कंदमाता (Maa Skandamata)
5/9

नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इस दिन मां को केले का नैवेद्य चढ़ाना शुभ माना जाता है. आप चाहें तो केले का हलवा बनाकर भी मां को अर्पित कर सकते हैं. ऐसा करने से मां करियर से जुड़े वरदान देती है. 
 



6.छठां दिन - मां कात्यायनी  ( Maa  Katyayani) 

छठां दिन - मां कात्यायनी  ( Maa  Katyayani) 
6/9

छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. इस दिन मां को मीठा पान चढ़ाया जाता है, कहा जाता है कि मां को मीठा पान अर्पित करने से सौंदर्य बढ़ता है और आयु भी लंबी होती है. 



7.सातवां दिन - मां कालरात्रि  (Maa Kalaratri)

सातवां दिन - मां कालरात्रि  (Maa Kalaratri)
7/9

नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि के रूप में पूजा जाता है. इस दिन मां को गुड़ या गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. ऐसा करने से घर परिवार में खुशहाली आती है. 
 



8.आठवां दिन - देवी महागौरी    (Maa Mahagauri)

आठवां दिन - देवी महागौरी    (Maa Mahagauri)
8/9

आठवें दिन महागौरी का किया पूजा किया जाता है. इस दिन मां को नारियल का भोग लगाया जाता है. ऐसा करने से मन की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं.



9.नौवां दिन - मां सिद्धिदात्री   (Maa Siddhidatri)

नौवां दिन - मां सिद्धिदात्री   (Maa Siddhidatri)
9/9

नवरात्रि के अंतिम दिन दिन यानी मां सिद्धिदात्री की पूजा के दिन मां को चने और हलवे का भोग लगाया जाता है. इस दिन कन्या भोज कराने का भी विधान है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE