Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Habits Impact Age: जीवन की ये 5 गलतियां कर देती हैं उम्र को कम

हर कोई लंबी उम्र पाना चाहता है. इसके लिए बेहतरीन खानपान चुनने से लेकर वर्कआउट करता है, लेकिन गरुड़ पुराण में इसके अलावा भी कई ऐसी बातें बताई हैं, जिनपर ध्यान न देने से व्यक्ति की आयु कम हो जाती है. 

Latest News
Bad Habits Impact Age: जीवन की ये 5 गलतियां कर देती हैं उम्र को कम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हर कोई अच्छे स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु (Long Life) पाना चाहता है. इसके लिए खानपान और वर्कआउट के साथ ही ग्रंथों में लंबा जीवन जीने के कई उपाय और तरीके बताये गये हैं. इन्हें अपनाकर आपकी आयु लंबी हो जाएगी. हालांकि कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जो आपकी उम्र को कम कर देती हैं. इसका विशलेषण हिंदू धर्म के 18 पुराणों में से एक गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में किया गया है. इसके देवता भगवान विष्णु माने जाते हैं. इसे किसी भी व्यक्ति की मौत के बाद ही पढ़ा जाता है. गरुड़ पुराण में कहा गया है कि व्यक्ति अपने जीवन के लिए खुद जिम्मेदार होता है. इस पुराण में जीवन जीने से लेकर लंबी आयु के लिए कुछ नियम भी बताये गये हैं, जिनका पालन नहीं करने पर व्यक्ति की उम्र बेहद कम हो जाती है. आइए जानते हैं गरुड़ पुराण के वो नियम (Garuda Purana Rules) , जिनका पालन नहीं करने पर व्यक्ति की उम्र कम हो जाती है. 

व्यक्ति की उम्र को कम कर देते हैं ये काम

Magh Gupt Navratri 2024: आज से शुरू होंगे माघ गुप्त नवरात्रि, 9 दिनों तक राशि अनुसार करें ये काम, इच्छा पूर्ण करेंगी माता
श्मशान के धुएं से करें बचाव

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जब श्मशान घाट में किसी मृतक को जलाया जाता है तो यहां से निकले वाले धुएं से दूर हो जाना चाहिए. इस धुएं में मुर्दे के शरीर से निकलने वाले विषैले तत्व धुएं के साथ वातावरण में घुल जाते हैं. इनमें कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस होते हैं. यह आसपास खड़े लोगों के सांस लेने पर शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं. इसकी वजह से व्यक्ति बीमारियों की चपेट में आ सकता है. 

सुबह देर तक सोना 

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि अगर आप लंबी उम्र पाना चाहते हैं तो देर तक सोना बंद कर दें. सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर (Wake Up Early In The Morning)  भगवान का नाम लें. इसके साथ ही वॉक करें. इससे शुद्ध हवा मिलती है. वहीं देर तक सोने रहने की वजह से व्यक्ति को कई सारी बीमारियां घेर लेती है. 

दान में न दें ये 5 चीजें, वरना खुद हो जाएंगे कंगाल

रात को भूलकर भी न खाएं दही

अगर आप लंबी उम्र पाना चाहते हैं तो रात के समय दही या इससे बनी चीजों का सेवन  (Avoid Consume Curd In Dinner) न करें. रात को दही खाने से कई प्रकार के रोगों का खतरा बढ़ जाता है. इसका सीधा असर व्यक्ति की उम्र पर पड़ता है. 

सोने का सही तरीका

गरुड़ पुराण के अनुसार, व्यक्ति के सोने से लेकर उठने और काम काज में (Sleeping Direction) दिशाओं की भी अहम भूमिका होती है, जो लोग पश्चिम या दक्षिण दिशा की तरफ सिर करके सोते हैं. उनकी उम्र कम हो जाती है. वास्तु अनुसार, कमरे में एक दम अंधेरा और टूटे बिस्तर पर सोने से बचना चाहिए. यह जीवन में बाधाएं बढ़ाने के साथ ही उम्र को प्रभावित करती है. 

कभी न अपनाएं ये रास्ता

व्यक्ति को जीवन में गलत काम करने से बचना ​चाहिए. इसकी वजह गलत काम का गलत ही नतीजा होता है. महिलाओं से लेकर बच्चों पर गलत नजर रखने से लेकर गरीब लोगों को सताने वाले लोग पाप के भाग बनते हैं. ऐसे लोगों की उम्र कम होती जाती है. गरुड़ पुराण में कहा गया है कि व्यक्ति को ऐसे काम नहीं करने चाहिए. 
 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement