Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dhanteras 2023 Upay: धनतेरस पर अपना लिए ये उपाय तो 2024 में पैसों से भरी रहेगी जेब, इनकम के बढ़ेंगे सोर्स

धनतेरस में सिर्फ एक ही दिन बाकी है. इस दिन धन के देवता कुबेर की पूजा अर्चना करने से लेकर खरीदारी का विशेष महत्व होता है. सोने चांदी से लेकर तांबा और पितल लेने पर विशेष कृपा प्राप्त होती है.

Latest News
Dhanteras 2023 Upay: धनतेरस पर अपना लिए ये उपाय तो 2024 में पैसों से भरी रहेगी जेब, इनकम के बढ़ेंगे सोर�्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: धनतेरस के साथ ही पांच दिवसीय दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाती है. धनतेरस में सिर्फ एक ही दिन बाकी है. इस दिन धन के देवता कुबेर की पूजा अर्चना करने से लेकर खरीदारी का विशेष महत्व होता है. सोने चांदी से लेकर तांबा और पितल लेने पर विशेष कृपा प्राप्त होती है. मान्यता है कि धनतेरस पर खरीदारी करने से धन में 13 गुना अधिक वृद्धि होती है. हालांकि धनतेरस पर खरीदी गई चीजों को दिवाली के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए. इससे पहले इन्हें भगवान को अर्पित कर पूजा अर्चना करनी चाहिए. इससे घर में सुख समृद्धि बढ़ती है. अगर आप भी किसी वजह से परेशान हैं तो धनतेरस के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं. इन उपायों को करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

इस दिन पूजा और उपाय का प्रभाव अगले साल तक पड़ता है. ऐसे में साफ है कि धनतेरस पर किए गए उपायों से 2024 में भी आपकी जेब धन से भरी रहेगी. जीवन में खुशहाली और सुख संपत्ति बढ़ेगी. भगवान की कृपा से हर काम में सफलता प्राप्त होगी. इनकम के नए सोर्स बढ़ेंगे. आइए जानते हैं किन उपायों को करने से जीवन में इसने सारे बदलाव आ सकते हैं...

धनतेरस पर करें ये उपाय

Guruwar Upay: गुरुवार को करेंगे ये काम तो जिंदगी में कभी नहीं होगी धन दौलत की कमी, ग्रह की मजबूती के साथ मिलेगी सफलता

धनतेरस पर जलाएं 13 दीपक

धनतेरस की रात को 13 दीपक लें. इनमें घी और बाती लगाने के बाद सभी में एक एक कौड़ी रख दें. इसके बाद इन सभी दीपकों को जलाकर घर के आगन में रख दें. रात को करीब 12 बजे दीपक में रखी सभी कौडियों कोक निकालकर घर के कोने में दबा दें. ऐसा करने मात्र से ही धन संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती है. नौकरी से लेकर व्यापार में सफलता प्राप्त होती है. माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

अक्षत से करें यह उपाय

धनतेरस के माता लक्ष्मी और धन के देवता भगवान कुबेर की शुभ मुहूर्त में विधिवत पूजा अर्चना करें. इसके साथ  ही पूजा में 21 चावल लें. इन्हें अक्षत कहा जाता है. ध्यान रखें कि 21 में से एक भी चावल टूटा न हो. अक्षत यानी चावल को लाल के रंग के एक साफ कपड़े में बांधकर इसकी पूजा करें. अब इस कपड़े को चावल समेत तिजोरी में रख दें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में आर्थिक तंगी और कर्ज से मुक्ति मिल जाती है. धन की बढ़ोतरी होती है. माता लक्ष्मी की कृपा से जीवन की तंगहाली चली जाती है. 

गोमती चक्र का उपाय

धनतेरस के दिन 5 गोमती चक्र लें. इसके बाद केसर और चंदन से श्रीं ह्रीं श्री लिख दें. इसके बाद माता लक्ष्मी जी की विधिवत पूजा करें. अब आप चाहे तो इन गोमती चक्र को एक साफ लाल रंग के कपड़े में बांध दें. इसे आप अपनी तिजोरी या फिर जहां भी धन रखते हैं. उस स्थान पर रख दें. ऐसा करने से धन लाभ मिलना तय है. साथ ही घर की बरकत भी बढ़ेगी.

Walk Benefits: रात में खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, डायबिटीज का टल जाएगा खतरा, होंगे ये 5 फायदे 

माता लक्ष्मी को चढ़ाएं लौंग 

धनतेरस के दिन कुबेर भगवान के साथ ही माता लक्ष्मी की पूजा करें. इस दौरान माता रानी को लौंग का एक जोड़ा अर्पित करें. ऐसा हर दिन करने से धन संबंधी समस्याएं खत्म हो जाएगी. इसकी शुरुआत धनतेरस से करना शुभ होता है. ​

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement