Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dhanteras Totke: धनतेरस पर भगवान कुबेर को चढ़ाएंगे ये चीज, घर में कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत

Money Crisis Removal tips: अगर आप जानना चाहते हैं कि धनतेरस के दिन कुबेर को क्या चढ़ाएं तो यह लेख आपके लिए है. धनतेरस के दिन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के अलावा आपको कुबेर को प्रसन्न करने के उपाय भी जानने होंगे.

Latest News
Dhanteras Totke: धनतेरस पर भगवान कुबेर को चढ़ाएंगे ये चीज, घर में कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत

Kuber Puja on Dhanteras- Diwali

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हिन्दू धर्म (हिन्दू क्षेत्र) के अनुसार धनतेरस का दिन भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने का बहुत ही खास दिन होता है. अगर इस दिन आप पर कुबेर और लक्ष्मी की कृपा होगी तो आपका परिवार धन-संपत्ति और समृद्धि से भर जाएगा. कहा जाता है कि अगर आप इस दिन कुबेर को कुछ खास चीजें चढ़ाएंगे तो भगवान कुबेर प्रसन्न हो जाएंगे.

इस रंग का प्रसाद चढ़ाएं
भगवान कुबेर को पीले रंग का प्रसाद चढ़ाया जाता है. अगर आप प्रभावित करना चाहते हैं तो भोग में पीले लड्डू, पीली मिठाई या केसर से बनी खीर चढ़ा सकते हैं. 

हल्दी 
का भी विशेष महत्व है, क्योंकि हल्दी का पीला रंग भगवान को चढ़ाया जाता है. कुबेर देवता के सामने जमीन पर जल या घी में हल्दी मिलाकर स्वास्तिक बनाएं. ऐसा करना आपके परिवार के लिए शुभ माना जाता है. 

कमलघट्टा चढ़ाना है शुभ
हिंदू धर्म में कमलगट्टा या कमल के बीज का बहुत महत्व है. इसका प्रयोग हर शुभ कार्य में किया जाता है. देवी कुबेर और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए यह शुभ होता है. धन प्राप्ति के लिए आप कठोर कदम उठा सकते हैं. 

कुबेर को अर्पित करें दूर्वे
दूर्वे एक प्रकार की घास है जिसका प्रयोग गणेश जी की पूजा में सबसे अधिक किया जाता है. भगवान कुबेर को दूर्वा चढ़ाने से सभी प्रकार के सुख-संपदा में वृद्धि होती है. लेकिन अगर आप इसे धनतेरस के दिन भगवान को अर्पित करेंगे तो आपके घर में धन संबंधी परेशानियां भी कम हो जाएंगी. 

नारियल चढ़ाएं
धनतेरस के दिन आपकी पूजा की थाली में नारियल का होना जरूरी है. लेकिन याद रखें कि नारियल न तोड़ें. पूजा के दौरान नारियल को लाल कपड़े में लपेटना चाहिए और उसका अगला भाग दिखाई देना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement