Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Purnima Upay : आज पूर्णिमा पर चांद निकलते ही करें ये उपाय, घर में छप्पड़ फाड़कर आएगा धन और बढ़ेगा प्यार

Purnima 2022 Upay: पूर्णिमा की शाम को जब सूरज डूब जाए तो कुछ टोटके कर के आप धन ही नहीं, स्वास्थ्य और संबंधों में आ रही दिकक्तों को भी दूर कर सकते हैं.

Purnima Upay : आज पूर्णिमा पर चांद निकलते ही करें ये उपाय, घर में छप्पड़ फाड़कर आएगा धन और बढ़ेगा प्यार

कल पूर्णिमा की रात कर लें ये टोटके

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज 7 दिसंबर को मार्गशीर्ष पूर्णिमा (Margashirsha Purnima 2022) है. पूर्णिमा की शाम कुछ टोटके या उपाय करके आप कई तरह की समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं.  पूर्णिमा  के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा जरूर करनी चाहिए.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन गंगा स्नान करने से सभी प्रकार के कष्ट दूर होते हैं. अगर आपके लिए इस दिन गंगा स्नान (Ganga Snan) कर पाना संभव ना हो तो पानी में गंगाजल डालकर स्नान कर सकते हैं. इसके अलावा इस दिन अन्न, वस्त्र का दान (Snan-Dan)करना भी अत्यंत शुभ माना जाता है. ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मजूमदार के अनुसार पूर्णिमा तिथि पर दान करने से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है और घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है.

यह भी पढ़ें: कब है मार्गशीर्ष पूर्णिमा? यहां जानिए सही डेट, मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

इस दिन किसी नदी या सरोवर के किनारे शाम के समय दीपदान (Deepdan) अवश्य करना चाहिए. अगर आप नदी या सरोवर पर नहीं जा सकते हैं तो देवस्थान पर जाकर दीपदान करें. इससे देवी- देवता प्रसन्न होते हैं और घर में धन-धान्य व सुख-शांति बनी रहती है. इसके अलावा इस दिन तुलसी (Tulsi Puja) पूजा जरूर करनी चाहिए ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मकता का आगमन होता है.

पूर्णिमा के उपाय ( Margashirsha Purnima Upay)

पूर्णिमा दिन चंद्रमा अपने पूर्ण आकर में होते है. इसलिए इस दिन चंद्रमा का विशेष प्रभाव होता हैं. ऐसे में पूर्णिमा के दिन किए गए उपायों का असर जल्दी देखने को मिलता है. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में

पीपल के पेड़ के नीचे मां लक्ष्मी की पूजा 

शास्त्रों के अनुसार प्रत्येक पूर्णिमा के दिन सुबह-सुबह पीपल के वृक्ष पर मां लक्ष्मी का आगमन होता है. इसलिए यदि आप धन की इच्छा रखते हैं तो तो इस दिन सुबह उठकर नित्य कर्मों से निवृत्त होकर पीपल के पेड़ के नीचे मां लक्ष्मी का पूजन करें और लक्ष्मी को घर पर निवास करने के लिए आमंत्रित करें. इससे लक्ष्मी की कृपा से धन से लेकर दांपत्य सुख का आशीर्वाद मिलता है. 

मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा 

पूर्णिमा की रात में घर में महालक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा करें. पूजा किसी ब्राह्मण से करवाना ज्यादा बेहतर रहेगा.

साबूदाने की खीर का भोग

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा के उदय होने के बाद साबूदाने की खीर में मिश्री डालकर देवी लक्ष्मी को भोग लगाकर उसे प्रसाद के रूप में वितरित करने से धन आगमन होता है.

चंद्र देव को अर्घ्य अर्पित करें

अगर आप धन संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो पूर्णिमा के दिन चंद्र उदय होने पर चंद्रमा को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर अर्घ्य दें. अर्घ्य देते समय ‘ओम स्त्रां स्त्रीं स्त्रों स: चंद्रमसे नम:’ या फिर ‘ओम ऐं क्लीं सोमाय नम:’ मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से आर्थिक परेशानियां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं.

यह भी पढ़ें: नए साल का ये रहा कलेंडर, जनवरी से दिसंबर तक के व्रत-त्योहार की देखें पूरी लिस्ट

कौड़ियों से करें पूजा 

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी के चित्र या फोटो पर 11 कौड़ियां चढ़ाकर उन पर हल्दी से तिलक करें उसके बाद अगले दिन सुबह इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से घर में धन की समस्या दूर होगी. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि प्रत्येक पूर्णिमा के दिन इन कौड़ियों को अपनी तिजोरी से निकाल कर माता के सम्मुख रखकर उन पर पुन: हल्दी से तिलक करें फिर अगले दिन उन्हें लाल कपड़े में बांध कर अपनी तिजोरी में रख दें.

हनुमान चालीसा का पाठ 

पूर्णिमा के दिन किसी हनुमान मंदिर में हनुमानजी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें.

इस दिन ना बनाएं शारीरिक संबंध 

यदि आप अपने दांपत्य जीवन को प्रेम पूर्वक लंबे समय के लिए रखना चाहते है तो कभी भी भूलवश पूर्णिमा और अमावस्या के दिन शारीरिक संबंध या सम्भोग ना करें

15 से 20 मिनट तक चंद्रमा का करें दर्शन 

प्रत्येक पूर्णिमा की रात में 15 से 20 मिनट तक चन्द्रमा के ऊपर त्राटक ( लगातार देखना ) विधि करने से जातक की नेत्रों की ज्योति बढ़ती है.

आम के पत्तों का तोरण 

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन सुबह के समय घर के मुख्य दरवाजे  पर आम के ताजे पत्तों से बना तोरण बांधने से घर के वातावरण में शुभता आती है.

मानसिक तनाव के लिए करें यह उपाय 

कोई भी जातक मानसिक तनाव या मानसिक परेशानी में रहता है तो प्रत्येक पूर्णिमा के दिन अपने हाथ से खीर बनाकर गरीब लोंगो को खिलने से जातक की मानसिक तनाव या मानसिक परेशानी दूर हो जाती है.

यह भी पढ़ें: क्या मांगलिक का गैर मांगलिक के साथ हो सकता है विवाह ? क्या वाकई लगता है दोष ?  

भगवान शंकर की पूजा 

पूर्णिमा के दिन शिवलिंग पर शहद, कच्चादूध, बेलपत्र और फल चढाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. इसके साथ घिसे हुए सफेद चंदन में केसर मिलाकर भगवान शंकर को अर्पित करने से घर से कलह और अशांति दूर होती है और सुख-संपत्ति का घर में आगमन होता है. इसके अलावा पूर्णिमा के दिन किसी शिव मंदिर में रात को शिवलिंग के पास दीपक जलाएं और ॐ रुद्राय नमः मंत्र का जाप करें

तामसिक भोजन ना करें

पूर्णिमा के दिन किसी भी प्रकार की तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन जुए, शराब आदि नशे और क्रोध एवं हिंसा से भी दूर रहना चाहिए. इसके अलावा इस दिन बड़े बुजुर्ग अथवा किसी भी स्त्री से भूलकर भी अपशब्द ना बोलें.

गर्भवती महिलाएं को लिए 

आयुर्वेद के अनुसार पूर्णिमा की रात में चन्द्रमा की चांदनी हर व्यक्ति के लिए अत्यंत लाभदायक होती है. इसके अलावा पूर्णिमा की रात में चन्द्रमा के प्रकाश की किरणे गर्भवती महिला की नाभि पर पड़े तो उस महिला का गर्भ पुष्ट हो जाता है. इसलिए गर्भवती स्त्रियों को विशेष रूप से कुछ समय के लिए पूर्णिमा की रात चंद्रमा की चांदनी में रहना चाहिए.

घर पर ॐ व स्वास्तिक बनाएं

हर पूर्णिमा के दिन सुबह के समय हल्दी में थोडा पानी डालकर घर के मुख्य दरवाजे पर ॐ और स्वातिक बनाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement