Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ganesh Chaturthi 2024: आज से शुरू होगा गणेश उत्सव, जानें गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त से लेकर विधि

सितंबर माह के पहले हफ्ते में गणेश उत्सव मनाया जाएगा. इसमें गणेश चतुर्थी के साथ ही 10 दिनों विघन्नहर्ता भगवान कृपा करेंगे.

Latest News
Ganesh Chaturthi 2024: आज से शुरू होगा गणेश उत्सव, जानें गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त से लेकर विधि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ganesh Chaturthi 2024: भाद्रपद माह में जन्माष्टमी से लेकर राधा आष्टमी के साथ ही गणेश चतुर्थी आती है. गणेश चतुर्थी को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. भगवान गणेश का यह उत्सव पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है, जिसमें गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापना से लेकर विर्जन तक में उत्सव मनाया जाता है. भगवान को दोनों को समय भोग, आरती और विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है. इससे विघन्न हर्ता गणपति बाप्पा की कृपा प्राप्त होती है. हर व्यक्ति के पाप और कष्ट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं गणेश मूर्ति स्थापना की तिथि, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि और विर्सजन का समय...

गणेश चतुर्थी की तिथि और शुभ मुहूर्त (Ganesh Chaturthi Tithi And Shubh Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार, गणेश चतुर्थी की शुरुआत सितंबर माह में 6 सितंबर को होगी. यह अगले दिन 7 सितंबर बर की शाम 5 बजकर 37 मिनट तक रहेगी. ऐसे में उदयातिथि को देखते हुए भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना और गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को मनाई जाएंगी. इसमें मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 4 मिनट से शुरू होकर दोपहर 1 बजकर 34 मिनट तक रहेगा. ऐसे में भक्त पूरे ढ़ाई घंटे भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित कर सकेंगे.

यह है विसर्जन की तिथि

गणेश उत्सव की शुरुआत शनिवार के दिन 7 सितंबर से होगी. इसके बाद 10 दिनों तक गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापना कर घर में पूजा अर्चना की जाएगी. 17 सितंबर मंगलवार को अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान को विदा किया जाएगा. उनकी मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा.

मूर्ति स्थापना से लेकर पूजा का नियम (Ganesh Murti Puja Vidhi)

गणेश चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा की मूर्ति की स्थापना की जाएगी. इस दिन भगवान की मूर्ति को उत्तर दिशा या घसर की पूर्व दिशा में भगवान गणेश की मूर्ति को स्थापित करना शुभ होता है. इसके साथ यह ध्यान रखें कि मूर्ति में भगसान दाहिनी ओर सूंड हो. साथ ही गणेश जी की मूर्ति बैठी हुई अवस्था में होनी चाहिए. हाथ में जनेऊ और उनकी सवारी चूहा भी होना चाहिए. मूर्ति को स्थापित करने से पूर्व जगह को शुद्ध करें. मूर्ति पर गंगा जल जरूर डालें. साथ ही दस दिनों तक गणेश जी की मूर्ति को भूलकर भी नहीं हिलाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement