Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Holi Festival 2024: रंगों के त्योहार होली पर लड्डू गोपाल संग इस रंग से खेले Holi, जीवन में खुशियों के साथ आएगी सुख समृद्धि

रंगों का त्योहर होली (Holi Festival 2024) बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह त्योहार श्री कृष्ण और राधा युग (Shri Krishna And Radha Rani) से मनाया जाने लगा है. इस दिन लड्डू गोपाल जी को रंग लगाना भी बेहद शुभ होता है. 

Latest News
Holi Festival 2024: रंगों के त्योहार होली पर लड्डू गोपाल संग इस रंग से खेले Holi, जीवन में खुशियों के साथ आएगी सुख समृद्धि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Holi Festival 2024: रंगों के त्योहार होली की मथुरा से लेकर वृंदावन में शुरुआत हो चुकी है. जल्द ही देश भर में इस त्योहार की धूम दिखाई देगी. बरसाना से लेकर ब्रज तक में होली का त्योहार अलग ही तरीके से मनाया जाता है. कई दिनों पहले ही यहां रंग और गुलाल उड़ने लगता है. ब्रज की गलियों से लेकर मंदिरों तक रंगों से सराबोर हो जाते हैं. पूरा ब्रज बिहारी जी की भक्ती में डूब जाता है. इस बार देश भर में होली का त्योहार 25 मार्च 2024 को मनाया जाएगा. इस दिन जो लोग वृंदावन नहीं आ सकते. वह घर में अपने मित्र और रिश्तेदारों के साथ ही लड्डू गोपाल संग होली खेल सकते हैं. लड्डू गोपाल संग होली खेलना बेहद शुभ होना है. अगर आप लड्डू गोपाल संग होली मनाना चाहते हैं आइए जानते हैं कि गोपाल जी को कौन सा रंग लगाना शुभ माना जाता है. 

कान्हा जी को सबसे प्रिय है होली का त्योहार

पौराणिक कथाओं की मानें तो होली के त्योहार की शुरुआत द्वापर युग से हुई है. इसमें भगवान श्री कृष्ण ने फाल्गुन माह में राधा रानी को रंग लगाकर होली खेली थी. इसमें उनके सखा और राधा रानी की सखी भी मौजूद थी. इसी के बाद होली का त्योहार शुरू हुआ. यही वजह है कि श्री कृष्ण और राधा की जन्म भूमि मथुरा से लेकर वृंदावन तक होली के त्योहार की शुरुआत कई दिन पहले हो जाती है. इस त्योहार को ब्रज वासी बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. यही वजह है होली के दिन घर में विराजमान लड्डू गोपाल जी को रंग लगा सकते हैं. 

जानें लड्डू गोपाल जी को लगाएं कौन सा रंग

होली वाले दिन लड्डू गोपाल जी को पीला रंग लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन आप भगवान श्री कृष्ण को पीले रंग का गुलाल या हर्बल कलर लगा सकते हैं. पीला रंग भगवान विष्णु जी का प्रिय है. भगवान श्री कृष्ण विष्णु जी के अवतार हैं. उन्हें पीतांबर भी कहा जाता है. इसका अर्थ है कि पीले वस्त्र धारण करने वाले. ऐसे में लड्डू गोपाल जी को पीला रंग लगाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. यह बेहद फलदायक होता है. 

लाल और गुलाबी रंग भी है बेहतर

होली पर लड्डू गोपाली जी को पीले के साथ ही लाल, गुलाबी और हरे रंग का गुलाल भी लगा सकते हैं. इन तीनों को रंगों को लगाने से भगवान श्री कृष्ण प्रसन्न होते हैं. घर में सुख और समृद्धि प्राप्त होती है. यही वजह है कि होली के दिन इन रंगों को लड्डू गोपाल जी को अर्पित करना चाहिए. इससे घर में खुशहाली आती है. सभी तरह के संकट दूर हो जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement