Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Holi Ke Upay: होली पर भी होती है मां लक्ष्मी की पूजा, ये 5 उपाय घर में करा देंगे धन-दौलत की वर्षा

दिवाली की तरह की होली पर भी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस त्योहार पर 5 उपाय कर मां लक्ष्मी की कृपा पाकर सुख, शांति, समृद्धि, आरोग्य पा सकते हैं.

Holi Ke Upay: होली पर भी होती है मां लक्ष्मी की पूजा, ये 5 उपाय घर में करा देंगे धन-दौलत की वर्षा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में दिवाली की तरह ही होली के त्योहार का भी बहुत महत्व होता है. इस दिन भी घर में भगवान की पूजा पाठ के साथ ही एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाकर गले मिलकर शुभकामनाएं दी जाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं दिवाली की तरह ही होली पर भी मां लक्ष्मी की पूजा करना बहुत ही शुभ होता है. इसे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, घर पर धन धान्य वर्षा करते हैं. आप भी इस होली सिर्फ पांच उपाय कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सुख समृद्धि पा सकते हैं. 

होली की तैयारियां शुरू हो चुकी है. इस बार 7 मार्च को छोटी और 8 को रंग वाली होली खेली जाएगी. वैदिक पंचांग के अनुसार, फाल्गुन पूर्णिमा को प्रदोष काल में होलिका दहन किया जाता है. इसके साथ ही चैत्र कृष्ण प्रतिपदा को होली खेली जाती है. इन दोनों दिनों में ये उपाय करने से आप मां लक्ष्मी का आर्शिवाद पा सकते हैं. आइए ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार से जानें. कैसे करें ये उपाय

घर के आंगन में बनाएं रंगोली

दिवाली की तरह ही होली पर भी अलग अलग रंगों से बनी रंगोली मां लक्ष्मी को अति पसंद है. यह स्वागत करने का भी एक संदेश है. इस बार होली के अवसर पर घर के आंगन में अलग अलग रंगों से रंगोली बनाएं. इसे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर पर सुख समृद्धि वैभव की वर्षा करती हैं. 

गेहूं के बाल जलाकर करें सेवन

होली के अवसर पर गेहूं की फसल पक जाती है. होलीका दहन के समय गेहूं के बालों को होलीका में जलाकर इसमें ​से निकलने वाले गेहूं का सेवन करना चाहिए. यह प्रसाद के रूप में बदल जाता है. ऐसा करने पर देवी देवता प्रसन्न होते हैं. साथ ही घर को धन धान्य से भर देते हैं. ज्यादातर घरों में यह उपाय किया जाता है. जो बहुत ही लाभकारी होता है. 

होलिका दहन में डालें खील बताशे

मां लक्ष्मी को बताशे बहुत ही पसंद होते हैं. इनसे मां को भोग लगाने पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. मां समृद्धि का आशीष देती हैं दुखों को दूर करती है. होलिका दहन के दिन खील बताशों को होलिका दहन के दिन आ में डालन चाहिए. इसे जीवन की बाधा और दुख खत्म हो जाते हैं. 
 
होलिका की चुनर

होलिका दहन के लिए जब होली को डांडे से सजाने के साथ ही चुनर ओढ़ाई जाती है. यह दोनों डांडों में एक होलिका और दूसरा प्रहलाद का प्रतीक है. इस चुनर ओढ़ाने से कष्ट कटते हैं और होलिका मां आर्शिवाद देती है.

सुपारी रखने से मां लक्ष्मी करती है निवास

होली पर पूजा की सुपारी पर जनेऊ चढ़ाकर पूजा जाता है. इसे सुपारी गौरी गणेश का रूप ले लेती है. इस सुपारी को मां लक्ष्मी के सामने रखकर पूजा करनी चाहिए. इसके बाद इसे तिजोरी रख लेना चाहिए. इसे घर में लक्ष्मी का स्थायी वास होता है. इसे रोग और कर्ज दूर हो जाता है.. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement