Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mauni Amavasya 2024: पितरों को करना चाहते हैं प्रसन्न तो मौनी अमावस्या पर लें ये 4 उपाय, घर चलकर आएगी सुख समृद्धि

साल में कुल 12 अमावस्या होती है. इनमें सबसे बड़ी मौनी अमावस्या है. इस दिन पितरों के कुछ एक उपाय करने से ही घर में सुख शांति और समृद्धि आती है. 

Latest News
Mauni Amavasya 2024: पितरों को करना चाहते हैं प्रसन्न तो मौनी अमावस्या पर लें ये 4 उपाय, घर चलकर आएगी सुख समृद्धि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू पंचांग में हर तिथि का विशेष महत्व होता है. ठीक इसी तरह हरी साल में 12 अमावस्या आती है. यह हर महीने की कृष्ण पक्ष में आती हैं. यह तिथि पितृ और पूर्वजों को समर्पित होती है. ऐसे में अगर आप पर कोई पितृ दोष लग रहा है तो इन उपायों को करने मात्र से ही छुटकारा मिल जाएगा. यही वजह है कि अमावस्या पूर्वजों को समर्पित होती है. इस दिन किए जाने वाले ज्योतिषी उपाय आपको पितृ दोष से मुक्ति दिला सकते हैं. इस बार 9 फरवरी को मौनी अमावस्या मनाई जा रही है. इस पर कुछ एक उपाय करने से मात्रा से पितर प्रसन्न हो जाते हैं. पितरों घर में शांति और भगवान की कृपा प्राप्त करते हैं. इससे घर में सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

मौनी अमावस्या पर करें ये 4 उपाय

तर्पण और पिंडदान करें

अमावस्या के दिन पूर्वजों और पितरों को नियमित तर्पण करने और पिंडदान से विशेष फल प्राप्त होता है. इसके लिए किसी भी पवित्र नदी के किनारे पानी में तिल मिलाकर दक्षिण दिशा की तरफ अपना मुख करके जल अर्पित कर दें. पितरों का नाम लें और पिंडदान करें. इस उपाय को करने से घर में सुख और समृद्धि का वास होता है. साथ ही वंश की वृद्धि होती है. 

जरूरतमंदों को करें दान

मौनी अमावस्या के दिन किसी भी गरीब और जरूरतमंद लोगों को दान करें. इससे पुण्य की प्राप्ति होती है. इस दिन मिठाई, आटा, चावल, कंबल तिल, तेल, दूध और शक्कर का दान करें. इन चीजों के दान से समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. 

पशु पक्षी को डाले दाना 

मौनी अमावस्या के दिन पशु पक्षी को भोजन कराने से पितृ प्रसन्न होते हैं. पितृदोष से मुक्ति मिल जाती है. कहा जाता है कि इस दिन कुत्ता, चींटी, गाय और कौवों को भोजन कराने व दाना डालने से पितृ प्रसन्न हो जाते हैं. 

सूर्य देव को जल अर्पित करें

मौनी अमावस्या के दिन सूर्य देव को जल जरूर अर्पित करना चाहिए.  इस दिन तांबे के कलश में लाल रंग का फूल, अक्षत, मिश्री और रोली को पानी में मिलाकर सूर्य देव को अर्घ दें. इससे लाभ की प्राप्ति होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement