Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

घर में ना रखें ऐसा तुलसी का पौधा, अनजाने में हो सकती है बड़ी गलती

शाम के समय तुलसी के नीचे दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. साथ ही उनकी कृपा से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

घर में ना रखें ऐसा तुलसी का पौधा, अनजाने में हो सकती है बड़ी गलती

Tulsi plant dos and donts

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Tulsi का पौधा हिंदू धर्म के लोगों की आस्था से जुड़ा है. पूजा-पाठ हो या प्रसाद तुलसी का इस्तेमाल हमेशा होता है. पौराणिक कथाओं में कहा जाता है कि तुलसी, मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. इसलिए इस पौधे को इतना खास स्थान दिया गया है. कहा जाता है कि Lord Vishnu को तुलसी का पत्ता अर्पित करने से वे प्रसन्न हो जाते हैं. शास्त्रों के मुताबिक मुताबिक विष्णु भगवान तुलसी जी की बाद कभी नहीं टालते हैं. ऐसा माना जाता है कि तुलसी मां प्रसन्न हो जाएं तो सभी प्रकार की आर्थिक समस्या दूर हो जाती है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. तुलसी पूजा का इतना महत्व है इसलिए ही इससे जुड़े कुछ खास नियम भी हैं जिनका पालन करना जरूरी होता है. 

इस दिन ना तोड़ें तुलसी के पत्ते

शास्त्रों के मुताबिक रविवार, एकादशी, सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के वक्त तुलसी की पत्तियों को नहीं तोड़ना चाहिए. इसके अलावा जरूरत न होने पर बेवजह तुलसी के पत्ते तोड़ने से दोष लगता है औप मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं. 

तुलसी पूजा से घर में रहती है खुशहाली

शाम के समय तुलसी के नीचे दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. साथ ही उनकी कृपा से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. घर के आंगन में तुसली का पौधा लगाने से वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुसली का पौधा नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देता है. साथ ही घर में हमेशा धन-धान्य की बरकत रहती है. इतना ही नहीं तुलसी का पौधा परिवार को बुरी नजर से बचाता है.

घर में ना रखें तुलसी का ऐसा पौधा

कहा जाता है कि सूखा हुआ तुलसी का पौधा घर में रखना अच्छा नहीं होता. घर में अगर तुलसी का पौधा सूख गया है तो उसे किसी पवित्र नदी या तालाब में प्रवाहित कर देना चाहिए. सूखा हुआ तुलसी का पौधा हटाने के बाद तुरंत नया पौधा ना लगाएं.

ये भी पढ़ें:

1- Holashtak 2022: कब होगा शुरू, क्यों अशुभ माने जाते हैं होली से पहले आने वाले ये 8 दिन?

2- MahaShivratri 2022: फूल और पत्तों से प्रसन्न हो जाते हैं भगवान शिव, इच्छापूर्ति के लिए ऐसे करें पूजा

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement