Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज से हो रही है अधिकमास के पंचक की शुरुआत, अगले 5 दिनों तक शुभ कार्यों पर रहेगी रोक

Panchak August 2023: सावन के अधिक मास में पंचक की शुरुआत कल यानी 2 अगस्त से होने वाली है. जिसका समापन 6 अगस्त को होगा.

Latest News
आज से हो रही है अधिकमास के पंचक की शुरुआत, अगले 5 दिनों तक शुभ कार्यों पर रहेगी रोक

Panchak August 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, किसी भी शुभ कार्य के लिए मुहूर्त देखना बहुत ही जरूरी होता है. हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में कोई भी कार्य करने से पहले शुभ-अशुभ मुहूर्त का ध्यान अवश्य दिया जाता है. पंचांग के सभी महीनों में 5 दिन शुभ कार्य करने के लिए वर्जित होते हैं. इन पांच दिनों को अशुभ माना जाता है. यह 5 दिन (Panchak August 2023) हर महीने में आते हैं. इन्हें पंचक कहा जाता है. अब सावन के अधिक मास में पंचक (Panchak August 2023) की शुरुआत कल यानी 2 अगस्त से होने वाली है. यह पंचक (Panchak August 2023) पांचांग के अनुसार, अधिकमास की कृष्ण पक्ष प्रतिपदा से शुरू हो रहे हैं. जिसका समापन 6 अगस्त शनिवार के दिन होगा. पंचक (Panchak August 2023) में कई कार्यों को करने की मनाही होती है. ऐसे आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए.

पंचक अगस्त 2023 (Panchak August 2023)
हिंदू धर्म के अनुसार, जब चंद्रमा कुंभ से मीन राशि में पांच दिनों तक रहते हैं इस दौरान पंचक लगते हैं. इन पांच दिनों की अवधि को पंचक कहते हैं. पंचक पांच नक्षत्रों से मिलकर बनता है. पंचक में धनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद और रेवती नक्षत्र होता है. अगस्त महीने में अधिकमास के पंचक की शुरुआत 2 अगस्त से हो रही है. पंचक 2 अगस्त को रात 11 बजकर 26 मिनट से शुरू होकर 6 अगस्त को देर रात 1 बजकर 43 मिनट तक रहेगा. यह पंचक  बुधवार को शुरू हो रहा है. बुधवार को शुरू हुए पंचक को अशुभ नहीं मानते हैं.

पंचक के दौरान भूलकर भी न करें ये काम
- पंचक में लकड़ी खरीदना या इकट्ठा करने की मनाही होती है.
- आपके घर का निर्माण चल रहा है तो पंचक के दौरा घर की छत नहीं डलवानी चाहिए. अगर पंचक के दौरान घर की छत डाली जाए तो उस घर में लोगों के बीच अशांति रहती है.

- पंचक में किसी की मृत्यु होना अशुभ माना जाता है. पंचक में दाह संस्कार करने की मनाही होती है. ऐसे में किसी की मृत्यु होने पर दाह संस्कार के लिए नियमों का पालन किया जाता है.
- पंचक में चारपाई और पंलग नहीं बनानी चाहिए. बिस्तर भी नहीं खरीदना चाहिए. पंचक में दक्षिण दिशा की यात्रा करना मना होता है. संभंव हो तो दक्षिण दिशा में यात्रा न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement