Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में भूलकर भी न करें ये 5 काम, जीवन में भूचाल ला देंगे नाराज पितर

सितंबर माह के आखिरी सप्ताह यानी 29 तारीख से पितृ पक्ष की शुरुआत होगी. पितृपक्ष 15 दिनों तक चलेंगे. इस दौरान भूलकर भी ये 5 कार्य नहीं करने चाहिए. 

Latest News
Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में भूलकर भी न करें ये 5 काम, जीवन में भूचाल ला देंगे नाराज पितर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Pitru Paksha 2023) जन्माष्टमी के त्योहार के बाद अब सितंबर माह के आखिरी में पितृ पक्ष की शुरुआत होगी. इस बार पितृ पक्ष 29 सितंबर से लेकर अगले 15 दिन यानी 14 अक्टूबर तक रहेंगे. इस दौरान पितरों का पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध किया जाता है. यह सभी कार्य पितरों को मनाने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए किए जाते हैं. इनका बहुत बड़ा धार्मिंक महत्व है. शास्त्रों की मानें तो घर के बड़े बुजुर्ग मौत के बाद परिवार के लिए पितृ बनते हैं. भगवान की तरह ही परिवार को अपने पितृरों की पूजा अर्चना करनी चाहिए. उनकों प्रसन्न करने के लिए 15 दिनों का पितृ पक्ष का समय होता है, इसमें पितृ पक्ष प्रसन्न होकर अपने परिवार पर आशीर्वाद देते हैं. 

पितृ पक्ष के दौरान कुछ चीजों की मनाही होती है. इसबीच ये काम करने से पितृ नाराज ही नहीं होते. श्राप भी दे देते हैं, जिसकी वजह से जीवन में भूचाल आ जाता है. संकटों के साथ ही कामों में बांधा आने लगती है. इसे बचने के लिए पितृ पक्ष के 15 दिनों इन कामों को करने से बचना चाहिए. अगर गलती से आप ने कर ​भी दिया है तो अपने पितरों इसकी क्षमा मांगनी चाहिए. आइए जानते हैं पितृ पक्ष के दौरान कौन से काम नहीं करने चाहिए...

आज बन रहा पुनर्वसु नक्षत्र योग, इन 5 राशियों पर रहेगी भगवान विष्णु और शनिदेव की कृपा

-पितृपक्ष में श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान करने वाले शख्स को बाल, दाढ़ी या नाखून नहीं काटने चाहिए. इसे पितर नाराज होते हैं. वह श्राप देते हैं. इसलिए 15 दिनों तक भूलकर भी बाल नहीं कटवाएं. 

-पितृ पक्ष में कोई शुभ और नए काम की शुरुआत नहीं करनी चाहिए. इन दिनों में शादी, विवाह, मुंडन और गृह प्रवेश करना अशुभ फल देता है. इसे पितृ नाराज होते हैं. 

-पितृ पक्ष के दौरान व्यक्ति को पूरे 15 दिनों  तक सात्विक भोजन करना चाहिए. इस दौरान भूलकर भी मांस, मछली या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. परिवार को लहसुन आर प्याज खाने से भी परहेज करना चाहिए. 

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर बन रहा है महायोग, जानिए मूर्ति स्थापना और विसर्जन का शुभ समय

-पितृ पक्ष के 15 दिनों में सिर्फ मांसाहार ही नहीं खीरा, चना, लौकी और सरसों का साग नहीं खाना चाहिए. इसे पितर नाराज होते हैं. व्यक्ति पाप का भागी बनता है. 

-पितृ पक्ष में पशु पक्षियों को सताना नहीं चाहिए. इनकी सेवा करनी चाहिए. मान्यता है कि पितर पशु और पक्षियों के रूप में धरती लोक में आते है. इसलिए इन 15 दिनों तक उन्हें भोजन कराना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement