Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan 2024 Start Date: इस बार दुर्लभ संयोग में शुरू होगा सावन का महीना, जानें तिथि से लेकर महत्व और कितने होंगे सोमवार

Sawan 2024 Kab Hai: सनातन धर्म में सावन माह का विशेष महत्व होता है. इस माह में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना की जाती है. माना जाता है ​कि भगवान शिव और माता पार्वती के भक्त जो भी मांगते हैं. भगवान उनकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं.

Latest News
Sawan 2024 Start Date: इस बार दुर्लभ संयोग में शुरू होगा सावन का महीना, जानें तिथि से लेकर महत्व और कितने होंगे सोमवार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Sawan 2024 Ki Date: सावन के महीने का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है. इसे भगवान शिव और माता पार्वती का महीना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, यही वजह महीना है, जिसमें भगवान शिव की पूजा अर्चना (Lord Shiva Worship) और व्रत करने मात्र से भगवान शिव और माता पार्वती भक्तों की सभी इच्छाओं को पूर्ण करते हैं. यही वजह है कि शिव भक्त सावन का इंतजार करते हैं. सावन की शुरुआत कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है. आइए जानते हैं इस बार किस दिन से सावन की शुरुआत होगी. कितने सोमवार और दुलर्भ संयोग बनेंगे.

इस दिन से शुरू होगा सावन

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल 2024 में सावन महीने की शुरुआत 22 जुलाई से होगी. हालांकि श्रावण माह की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 21 जुलाई 2024 को दोपहर 3 बजकर 47 मिनट पर शुरू हो जाएगी. यह अगले दिन 22 जुलाई को 1 बजकर 47 मिनट तक रहेगी. ऐसे में 22 जुलाई से सावन माह की शुरुआत होगी. यह 19 अगस्त को सोमवार के दिन पर समापन होगा.  

सावन माह में बन रहे ये दुर्लभ और शुभ योग

इस साल सावन माह की शुरुआत से ही कई दुर्लभ और शुभ योग बनने जा रहे हैं. सावन महीने की शुरुआत सोमवार को 22 जुलाई से होगी. इस दिन प्रीति, आयुष्मान योग के साथ सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है. इन शुभ योग में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना करने से विशेष लाभ प्राप्त होंगे. कई गुना अधिक फल प्राप्त होंगे. हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रीति योग सुबह से लेकर शाम 5 बजकर 58 मिनट तक है. इसके बाद आयुष्मान और फिर सर्वार्थ सिद्धि की शुरुआत होगी. जो रात 10 बजकर 21 मिनट तक रहेगा. 

सावन महीने में पड़ेंगे 5 सोमवार

इस साल सावन में 5 सोमवार पड़ेंगे. सावन माह की शुरुआत ही 22 जुलाई से होगी. इसी दिन पहला सोमवार है. इसके बाद 29 जुलाई दूसरा सोमवार, 5 अगस्त को तीसरा सोमवार, 12 अगस्त को चौथा और 19 अगस्त को पांचवां सोमवार होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement