Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सावन के तीसरे सोमवार में भगवान शिव को लगाएं इन खास चीजों का भोग, पूर्ण हो जाएगी मनोकामना

आज सावन का तीसरा सोमवार है. सावन में सोमवार का बड़ा महत्व होता है. इस दिन भगवान को उनकी मनपसंद चीजों का भोग लगाने से महादेव प्रसन्न होते हैं. जीवन में आ रहे कष्टों को दूर करते हैं. 

Latest News
सावन के तीसरे सोमवार में भगवान शिव को लगाएं इन खास चीजों का भोग, पूर्ण हो जाएगी मनोकामना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता है. इस माह में भगवान शिव की विशेष कृपा होती है. यही वजह है कि सावन के हर सोमवार को शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ लग जाती है. इसके साथ ही भगवान शिव और पार्वती को प्रसन्न करने के लिए भक्त पूजा अर्चना और व्रत रखते हैं. कहा जाता है कि इस महीने में ​भगवान शिव मन मांगी गई सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. ऐसे में अगर आप भगवान शिव को उनके पसंद का भोग लगा दें तो विशेष कृपा हो सकती है. आज सावन के तीसरे सोमवार पर भगवान शिव के भोग प्रसाद में सफेद चीजों को भोग लगा सकते हैं. साथ ही शिवलिंग पर बेलपत्र, दूध और शहद अर्पित करें. इसे भगवान प्रसन्न होकर सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. सोमवार के दिन इन चीजों को भोग लगाने से भगवान प्रसन्न होते हैं.

एक लोटा जल भी है पर्याप्त

शास्त्रों की मानें तो भगवान शिव को लोटा जल चढ़ाना भी काफी है. भगवान भोलेनाथ इसे भी प्रसन्न होते हैं. भोलेनाथ भक्त हर दिन शिवलिंग पर जल का लोटा चढ़ाते हैं. वहीं सोमवार के दिन उनकी पूजा का विशेष महत्व होता है. यही वजह है कि इस दिन भोग में इन चीजों को चढ़ाने से महादेव प्रसन्न होते हैं. भक्तों के जीवन में सुख समृद्धि भरने के साथ ही कष्टों को दूर कर देते हैं. 

भगवान शिव के भोग प्रसाद में बनाएं ये चीजें

अधिकमास में इस दिन है पद्मिनी एकादशी, जानें तारीख, शुभ-मुहूर्त और व्रत रखने का महत्व

ठंडाई 

शिवरात्रि के दिन या फिर सावन के सोमवार को ठंडाई बनाकर इस भगवान शिव को भोग लगाएं. इसके बाद प्रसाद स्वरूप इसे आसपास के लोगों समेत शिव भक्तों को बांट दें. ठंडाई को पूरे मन से तैयार करें. इसमें दूध, सूखे मेवे शामिल कर लें. इसके साथ ही भगवान से मनोकामना करें. इस भोग प्रसाद को आरोग्य का वरदान मान जाता है. कहा जाता है कि इस भोग प्रसाद को लगाने से भगवान शिव शरीर के सभी दुख और दर्द को दूर कर देते हैं. 

खीर का होता है विशेष महत्व

सावन के सोमवार में भगवान शिव के भोग प्रसाद में सफेद चीजों का विशेष महत्व होता है. इन्हीं में खीर महादेव को बहुत पसंद है. ऐसे में सावन के सोमवार को भगवान शिव की पूजा अर्चना और जल अर्पित करने के बाद खीर का भोग लगाएं. इसके बाद खीर के प्रसाद को बांट दें. ऐसा करने से चंद्र दोष से मुक्ति मिल जाती है. मन और दिमाग शांत होता है. पिछले समय से चली आ रही दिमागी परेशानियां खत्म हो जाती हैं. 

गुरु बृहस्पति मेष राशि में करेंगे प्रवेश, इन 3 राशिवालों का पलट जाएगा भाग्य, जानें क्या पड़ेंगे प्रभाव

मौसमी फल

भगवान को फलों को भोग जरूर लगाया जाता है. ऐसे में भगवान शिव को सावन में आने वाले कोई भी पांच मौसमी फलों का भोग लगा सकते हैं. इनमें बेर जरूर शामिल करें. भगवार शिव को यह फल अति प्रिय हैं. इन फलों को भगवान को अर्पित करने के बाद गरीबों को दान कर दें. इसे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. दिल से मांगी गई मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. 

हलवे का लगा सकते हैं भोग

भगवान शिव को हलवे का भोग भी लगाया जा सकता है. यह भी उनकी प्रिय भोग प्रसाद में से एक है. सूजी के हलवे को देसी घी में मेवे डालकर बनाएं. इसे भगवान की पूजा अर्चना के बाद भोग लगाएं. इसे महादेव प्रसन्न होते हैं. सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement