Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips: पूजा घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, घंटों पाठ करने पर नहीं मिलेंगे शुभ फल

हमारे जीवन को वास्तु बहुत ही इफेक्ट करता है. कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी वास्तु दोष लगने पर उचित फल नहीं मिलता. यह घर में नकारात्मकता फैलाता है. इसी तरह पूजा घर में की गई. कुछ गलतियों से भी वास्तु दोष लग सकता है. इसे अशुभ फल मिलते हैं.

Latest News
Vastu Tips: पूजा घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, घंटों पाठ कर��ने पर नहीं मिलेंगे शुभ फल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Vastu Tips For Puja Ghar) घर में पूजा का स्थान ऐसी जगह रखा जाता है, जहां सबसे ज्यादा साफ सफाई और सही दिशा हो, इसकी वजह घर में पूजा स्थल होने से सकारात्मकता आती है. इसमें पूजा अर्चना करने से लेकर भगवान के मंत्रों का जप करने से सुख शांति आती है, लेकिन अगर आपके पूजा घर के अंदर या उसके आसपास भी रखी कुछ चीजें नकारात्मकता बढ़ाती हैं. यह गृह क्लेश से लेकर स्थितियों को बिगाड़ देती हैं. इन वस्तुओं के रखें होने की वजह से घंटों पूजा करने का भी फल नहीं मिलता. व्यक्ति को आर्थिक तंगी से लेकर बीमारियों से जूझना पड़ता है. इसकी एक वजह वास्तु दोष का लगना है.आइए जानते हैं मंदिर में या उसके आसपास किन चीजों को रखना अशुभ होता है.

मंदिर में कभी बिखरा न रहने दें सामान

मंदिर में कभी भी सामान बिखरा या फैला हुआ नहीं रखना चाहिए. सभी सामान को एक जगह अच्छे से जचाकर रखना चाहिए. मंदिर के साथ ही उसके आसपास की जगह को भी साफ सुधरा रखना चाहिए. प्रति दिन मंदिर में पूजा अर्चना शुरू करने से पहले भगवान की मूर्तियों को अच्छे से साफ कर लें. उन्हें जल से धो भी सकते हैं. साथ ही सभी चीजों को व्य​वस्थि​त ढंग से रखें. इसे सकारात्मकता बनी रहती है. घर में सुख शांति का प्रवेश होता है. 

हरियाली तीज व्रत भगवान शिव पार्वती मिलन का है प्रतीक, जानें तारीख, मुहूर्त और विधि

 मंदिर में भूलकर भी न रखें लेदर का सामान

घर के मंदिर में कभी भी लेदर से बनी चीजें नहीं रखनी चाहिए. इनमें पर्स से लेकर बैग व अन्य सामान शामिल है. इन चीजों को मंदिर में रखने से दोष लगता है. इसे घर में नकारात्मकता आती है. यह मंदिर को अशुद्ध करती है. इसलिए लेदर से बनी वस्तुओं को नहीं रखना चाहिए.  

पूजा स्थल पर न रखें घड़ी 

घर में पूजा घर या उसके आसपास घड़ी नहीं रखनी चाहिए. इसे पूजा अर्चना में मन नहीं लगता. किसी भी शख्स की नजर घड़ी पर रहती है. यह दिमाग और मन दोनों को ही अशांत करता है. इसे वास्तु दोष लगता है. आध्यात्मिकता से जुड़ने और भगवान का ध्यान लगाने के लिए मंदिर में घड़ी नहीं लगानी चाहिए. 

सिंह-धनु और कुभ वालों की आय में होगी वृद्धि, जानें आज मेष से मीन तक की राशियों का कैसा रहेगा भाग्यफल

इलेक्ट्रॉनिक और गैजेट न रखें

आज के समय में ज्यादातर लोग इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में अगर आप घर में भी इनका इस्तेमाल करते हैं. इन्हें तुरंत दूर कर दें. इसकी वजह यह गैजेट्स ध्यान लगने में बाधा उत्पन्न करते हैं. साथ ही वास्तु दोष का कारण भी बनते हैं. इसे बचने के लिए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल न करें. 

मंदिर में न रखें टूटी मूर्तियां

घर में स्थित मंदिर में भूलकर भी टूटी हुई मूर्तियां न रखें. इसे वास्तुदोष लगता है. साथ ही अशुभ फल मिलता है. इसे घर में नकारात्मकता आती है. इसलिए याद रखें कि घर के मंदिर में कभी भी भगवान की टूटी हुई मूर्तियां न रखें.

रविवार को रेवती नक्षत्र के साथ रहेगा धृति योग, आज के पंचांग से जानें शुभ-मुहूर्त से लेकर राहुकाल तक

मंदिर में कभी न लगाएं ये तस्वीर और पोस्टर

मंदिर में रखने वाली तस्वीर और पोस्टर का विशेष ध्यान रखें. कोई भी ऐसा पोस्टर या तस्वीर न लगाएं, जो ध्यान भटकाने का माध्यम बनें. इसके साथ ही मंदिर से दुख, हिंसा और नकारात्मक भावना लाने वाली तस्वीरों को दूर ही रखें. यह आपके जीवन में जहर घोल सकती हैं. इनका गलत प्रभाव पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement