Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Astro Tips: सप्ताह में इस दिन भूलकर भी न जलाएं अगरबत्ती, रुकेगी वंश वृद्धि और भाग्य पर लगेगा ग्रहण

Astro Tips: मंगलवार और रविवार के दिन भूलकर भी बांस की काठी से बनी अगरबत्ती न जलाएं, इससे भाग्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

Astro Tips: सप्ताह में इस दिन भूलकर भी न जलाएं अगरबत्ती, रुकेगी वंश वृद्धि और भाग्य पर लगेगा ग्रहण

सप्ताह में इस दिन भूलकर भी न जलाएं अगरबत्ती

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सनातन धर्म में देवी देवता की पूजा के लिए अनेक प्रकार के सामग्री (Puja Samagri) का इस्तेमाल होता है, उन्हीं में से कुछ सामग्री जैसे सिंदूर, फूल, माला, नैवेद्य, फल, अक्षत, चंदन, अगरबत्ती, धूप बत्ती कुछ ऐसी खास चीजें हैं, जिनके बिना कोई भी पूजा अधूरी मानी जाती है. इसमें से हर एक चीज का अपना एक अलग महत्व है. कुछ पूजा सामग्री देवी-देवता को समर्पित होते हैं. वहीं, इसमें से एक सामग्री ऐसी है जो सभी देवी-देवता के समक्ष इस्तेमाल की जाती है. यह एक सामग्री है अगरबत्ती (Agarbatti). आमतौर पर इसका इस्तेमाल अधिकतर घरों में किया जाता है. जिसे लोग पूजा पाठ के दौरान हर दिन जलाते हैं. लेकिन, अगरबत्ती सप्ताह में हर एक दिन नहीं जलानी चाहिए (Agarbatti Ke Nuksaan) . 

दरसअल सप्ताह के कुछ दिन ऐसे होते हैं जिस दिन अगरबत्ती नहीं जलानी चाहिए, ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन पर इसका नकारात्मक (Incense Stick Negative Effacts) प्रभाव पड़ता है. तो आइए जानते हैं सप्ताह में किस दिन अगरबत्ती नहीं जलानी चाहिए और इसे जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में. 

इस दिन भूलकर भी न जलाएं अगरबत्ती

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मंगलवार और रविवार के दिन पूजा के समय भूलकर भी अगरबत्ती नहीं जलानी चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन अगरबत्ती जलाने से सुख-समृद्धि पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही, पैसों की तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें - हथेली के इस उंगली में धारण करें लोहे की अंगूठी, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती का प्रकोप होगा कम

दरअसल अगरबत्ती बांस से बनी होती है और धार्मिक मान्यता है कि रविवार और मंगलवार के दिन बांस नहीं जलाना चाहिए. इसका संतान के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता है और परिवार में लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं. 

न ही जलाएं, तो बेहतर है

वास्तु शास्त्र व धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बांस को वंश का प्रतीक माना गया है. इसलिए कभी भी बांस नहीं जलाना चाहिए. इससे वंश की वृद्धि पर असर पड़ता है और पितृदोष लगता है. इसलिए किसी भी पूजा पाठ के दौरान बांस से बनी हुई अगरबत्ती न ही जलाएं, तो बेहतर है.

यह भी पढ़ें - कछुए वाली अंगूठी होती है बेहद लाभदायक, पहनना है तो ज़रूर रखें इन चीज़ों का ध्यान

भाग्य पर पड़ता है बुरा असर

फेंगशुई के मुताबिक, बांस जलाने से भाग्य पर भी बुरा असर पड़ता है. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है और व्यक्ति की तरक्की रुक जाती है. ऐसे में अगरबत्ती की बजाय करें धूपबत्ती का इस्तेमाल करना बेहतर होगा.

कर सकते हैं धूपबत्ती का इस्तेमाल  

शास्त्रों के अनुसार, पूजा पाठ के लिए अगरबत्ती के बदले आप चाहे तो धूपबत्ती जला सकते हैं. क्योंकि, इसमें बांस का प्रयोग नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement