Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mathura Holi calendar: मथुरा की होली का कैलेंडर जारी, जानें किस दिन होगी फूलों, लठ्ठमार और लड्डुओं की होली

मथुरा (Mathura) में 40 दिन चलने वाली होली का कैलेंडर (Holi calendar) जारी हो चुका है, जानें किस दिन कहां मनाया जाएगा रंगों का त्योहार.

Latest News
Mathura Holi calendar: मथुरा की होली का कैलेंडर जारी, जानें किस दिन होगी फूलों, लठ्ठमार और लड्डुओं की होली

Mathura Holi calendar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मथुरा, वृन्दावन और बरसाना की होली का उत्सव देखने दुनिया भर से लोग आते हैं. यहां होली की शुरूआत बसंत पंचमी से ही हो जाती है. रंग-गुलाल के साथ ही यहां फूलों, लड्डुओं ओर लाठ्ठियों वाली होली यानी लठ्ठमार होली होती है. बसंत पंचमी से पूरे 40 दिन मथुरा के गांव उत्सव में डूबे रहेंगे. 

यहां भगवान कृष्ण और राधा, सखियों और गोपियों के साथ खेलते थे. ब्रज धाम में सिर्फ रंगों से ही नहीं बल्कि कई अन्य तरीकों से भी होली खेली जाती है. लड्डूमार होली ही नहीं गोबर की होली तक का प्रचलन है. होली की यहां कुछ विशेष परंपराएं भी जो लोगों को खूब पसंद आती हैं. बरसाना, मथुरा, वृंदावन, नंदगांव आदि स्थानों पर कब-कब और कौन-कौन सी होली खेली जाएंगी. तो आप भी ब्रज की होली की डेट्स जान लें.

मथुरा होली कैलेंडर

17 मार्च 2024 दिन रविवार को बरसाना के श्रीजी मंदिर बरसाना में लड्डू होली मनाई जाएगी.

18 मार्च 2024 दिन सोमवार को बरसाना की मुख्य लट्ठमार होली खेली जाएगी

19 मार्च 2024 दिन मंगलवार को नंदगांव के नंद भवन में लट्ठमार होली खेली जाएगी.

21 मार्च 2024 दिन गुरुवार को वृन्दावन के बांके बिहारी मंदिर में फूलवालों की होली मनाई जाएगी इसके साथ ही रंगभरी एकादशी पर वृन्दावन में होली मनाई जाएगी.

21 मार्च 2024 दिन गुरुवार को ही मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्मस्थान मंदिर और पूरे मथुरा में विशेष आयोजन होगा और होली भी मनाई जाएगी.

22 मार्च 2024 दिन शुक्रवार को गोकुल होली मनाई जाएगी और रमण रेती दर्शन किए जाएंगे.

24 मार्च 2024 दिन रविवार को होलिका दहन (होली अग्नि), द्वारकाधीश मंदिर डोला और मथुरा विश्राम घाट, बांके बिहारी वृन्दावन में होलिका दहन किया जाएगा.

25 मार्च 2024 दिन सोमवार को द्वारकाधीश बृज में धुलंडी होली मनाई जाएगी. इसमें टेसू फूल/अबीर गुलाल होली और रंग-बिरंगे पानी की होली खेली जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement