Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dahi Handi 2024: इस साल कब है दही हांडी, जानें क्यों और कैसे मनाते हैं यह पर्व, इस बार कहां होगा भव्य आयोजन

Janmashtmi 2024 dahi Handi: जन्माष्टमी के अगले दिन ही दही हांडी का उत्सव होता है और ये दिन बहुत ही खास भी होता है. ऊंचाई पर लटकी मटकी में भरी दही या माखन को गोविंदा की टोली तोड़ती है. इस बार दही हांडी कब है और कहां इसके बड़े आयोजन की तैयारी चल रही जान लें.

Latest News
Dahi Handi 2024: इ��स साल कब है दही हांडी, जानें क्यों और कैसे मनाते हैं यह पर्व, इस बार कहां होगा भव्य आयोजन

जन्माष्टमी पर क्यों होती है दही हांडी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भाद्रपद मास की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हर साल मनाया जाता है, लेकिन दही हाड़ी भाद्रपद मास की नवमी तिथि को होती है. यह पर्व हमेशा कृष्ण जन्माष्टमी के अगले दिन मनाया जाता है. इस बार जन्माष्टमी 26 अगस्त को होगी और दही हांडी का उत्सव 27 अगस्त को होगा.  

दही हांडी के उत्सव में एक मिट्टी के बर्तन में दही भरकर रस्सी पर लटका दिया जाता है और गोविंदाओं की टोली पिरामिड बनाकर उस हांडी को तोड़ते हैं. यह पर्व मुख्य रूप से गुजरात और महाराष्ट्र में मनाया जाता है लेकिन अब यह धीरे धीरे पूरे भारत वर्ष में मनाया जाने लगा है. आइए जानते हैं इस बार किस दिन दही हांडी होगी और इसके आयोजन के लिए क्या तैयारियां चल रही हैं.

इसलिए मनाया जाता है दही हांडी उत्सव

पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्वापर युग में भगवान कृष्ण बचपन में अपने दोस्तों के साथ माखन मिश्री की चोरी करते थे और अपने मित्रों में बांट देते थे. इसलिए कान्हा को माखन चोर भी कहा जाता है. माखन चोरी से परेशान होकर गोपियां माखन को ऊंचे स्थान पर लटकाना शुरू कर दिया था लेकिन गोपियों का यह प्रयास भी असफल हो गया. नटखट कान्हा अपने दोस्तों की टोली के साथ वहां से भी माखन चुरा लेते थे और बड़े चाव के साथ सबके साथ खाते हैं. भगवान कृष्ण की इन्हीं बाल लीलाओं को दहीं हांडी के उत्सव के रूप में मनाया जाता है.

ऐसे मनाया जाता है दही हांडी उत्सव

दही हांडी उत्सव में एक मिट्टी के बर्तन में दही या माखन को ऊंचाई से लटका दिया जाता है. फिर उसको महिलाओं और पुरुषों की टोली मानव पिरामिड बनाकर मटकी को तोड़ने का प्रयास करती हैं. दही हांडी का कई जगहों पर प्रतिस्पर्धी आयोजन भी होता है. इस प्रतियोगिता में शामिल होने वाले लोगों को गोविंदा कहा जाता है. मान्यता है कि जो भी टोली मटकी को तोड़ देती है, उस पर भगवान कृष्ण की विशेष कृपा होती है. 

राहुल बोरोले करा रहे सबसे बड़ा दही हांडी

इस बार दही हांडी की तैयारियां अभी से शुरू हो चुकी हैं. आरबी युवा मंच इस साल भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में भव्य दही हांडी का आयोजन कर रहा है. इस वर्ष का यह आयोजन बेहद धूमधाम से मनाया जाएगा, जिसमें बॉलीवुड की जानी-मानी हस्तियों के साथ-साथ प्रमुख राजनीतिक नेता भी शामिल होंगे.

इस साल 27 अगस्त को दही हांडी छत्रपति संभाजीनगर के सिडको कनॉट प्लेस में आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम की अध्यक्षता आर बी युवा मंच के अध्यक्ष और भामला फाउंडेशन के जिला प्रभारी राहुल बोरोले करेंगे. इस आयोजन में भामला फाउंडेशन के अध्यक्ष आसिफ जी भामला, सहेर भामला और सी.ई.ओ मीराज हुसैन भी शामिल होंगे.  

राहुल बोरोले ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य केवल श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाना ही नहीं, बल्कि समाज में प्रेम और भाईचारे का संदेश फैलाना भी है. उन्होंने सभी नागरिकों से इस आयोजन में शामिल होकर इसे सफल बनाने की अपील की है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement