Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs ENG Highlights: अक्षर-कुलदीप का कहर... सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड को धोया, अब साउथ अफ्रीका से होगी खिताबी जंग

India vs England Highlights, T20 World Cup 2024 Semi Final: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रन से पीट दिया. अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने कहर बरपाते हुए 3-3 विकेट लिए. कप्तान रोहित शर्मा ने खेली जांबाज पारी.

Latest News
IND vs ENG Highlights: अक्षर-कुलदीप का कहर... सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड को धोया, अब साउथ अफ्रीका से होगी खिताबी जंग

अक्षर और कुलदीप ने 3-3 विकेट लिए.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बना ली है. टीम इंडिया ने गयाना में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रन रौंदकर खिताबी मुकाबले में धांसू एंट्री ली, जहां उसका सामना 29 जून को साउथ अफ्रीका से होगा. पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर भारत ने इंग्लैंड को 172 रन का टारगेट दिया था. इसके जवाब में जोस बटलर की सेना अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की कहर बरपाती गेंदबाजी के सामने 103 पर ढेर हो गई. भारतीय बॉलर्स ने इस कदर शिकंजा कस रखा था कि इंग्लिश टीम की ओर से सिर्फ 2 छक्के लगे. वो भी 9वें नंबर पर उतरे जोफ्रा आर्चर के बल्ले से आए.


ये भी पढ़ें: 6,6,6... 'टेस्ट क्रिकेट' में टी20 वाला खेल, इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने एक ओवर में ठोके 43 रन 


टीम इंडिया ने इंग्लैंड से 2 साल पहले एडिलेड में मिली करारी हार का भी बदला चुकता कर लिया है. दरअसल, पिछले टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लिश टीम ने ही भारत को 10 विकेट से हराकर बाहर किया था. अब भारतीय टीम ने उस हार का बदला लेकर फाइनल का टिकट कटा लिया है.

कप्तान रोहित शर्मा की जांबाज पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए. कप्तान रोहित शर्मा ने धीमी पिच पर 39 गेंद में 57 रनों की जबरदस्त पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंद में 47 रन जड़े. इस दौरान उनके बल्ले से 4 चौके और 2 छक्के निकले. जबकि हार्दिक पंड्या ने 13 गेंद में 1 चौके और 2 छक्के की मदद से 23 रन बटोरे. रवींद्र जडेजा 9 गेंद में 17 रन बनाकर नाबाद रहे. विराट कोहली इस टी20 वर्ल्ड कप में एक बार फिर सिंगल डिजिट स्कोर पर आउट हुए. कोहली 9 गेंद में 9 रन ही बना सके. हालांकि उन्होंने एक झन्नाटेदार छक्का जरूर जड़ा.

इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. वहीं रीस टॉप्ली, जोफ्रा आर्चर, सैम करन और आदिल रशीद ने 1-1 विकेट लिया.

अक्षर-कुलदीप की फिरकी पर थिरके अंग्रेज

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 3 ओवर में 26 रन बना लिए थे. उनके कप्तान जोस बटलर खतरनाक नजर आ रहे थे. रोहित शर्मा ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए अक्षर को गेंद थमाई और इस बाएं हाथ के स्पिनर ने पहली ही गेंद पर बटलर को आउट कर दिया. बटलर ने रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया. उन्होंने 15 गेंद में 4 चौकों की मदद से 23 रन बनाए. इसके बाद 5वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के दूसरे ओपनर फिल सॉल्ट को निपटाया. बुमराह ने चतुराई से गेंदबाजी करते हुए सॉल्ट (8 गेंद में 5) को धीमी गेंद पर क्लीन बोल्ड किया.

फिर अक्षर ने अपने लगातार दो ओवरों की पहली गेंद पर विकेट चटकार इंग्लैंड की कमर तोड़ दी. अक्षर को इस मैच में 3 विकेट लिए, जो उन्हें अपने ओवर की पहली ही गेंद पर मिली. दूसरे छोर से कुलदीप ने कहर बरपाते हुए सैम करन (4 गेंद में 2), हैरी ब्रूक (19 गेंद में 25) और क्रिस जॉर्डन को पवेलियन भेज इंग्लैंड का स्कोर 72/7 कर दिया. अब लियम लिविंगस्टोन पर इंग्लैंड की उम्मीदें टिकी हुई थीं, जो जल्द ही टूट गई. 

लिविंगस्टोन (16 गेंद में 11) जोफ्रा आर्चर के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए. इसके 2 गेंद बाद ही सूर्या ने डायरेक्ट थ्रो पर रशीद को भी रन आउट कर दिया. इंग्लैंड की आखिरी जोड़ी जब मैदान पर थी, तब जोफ्रा ने छक्का और चौका लगाकर स्कोर को किसी तरह से 100 के पार पहुंचाया. बुमराह को 17वें ओवर में गेंदबाजी के लिए बुलाया गया. उन्होंने इंग्लैंड की पारी समेटने में 4 गेंद ही लगाई और भारत को यादगार जीत दिला दी. अक्षर-कुलदीप ने मिलकर 8 ओवर में सिर्फ 42 रन खर्चे और 6 विकेट चटकाए. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement